Saturday, Jan 29, 2022
-->
delhi-high-court-delhi-university-digital-degree-for-students-kmbsnt

छात्रों को डिजिटल डिग्री देने पर विचार करे DU, लेडी हार्डिंग के छात्रों की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट

  • Updated on 7/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय को छात्रों को डिजिटल डिग्री, अंकपत्र और ट्रांसक्रिप्ट ऑनलाइन मुहैया कराने के लिए विशेष शाखा बनाने के लिए गंभीर प्रयास करने का निर्देश दिया है। न्यायालय ने कहा है कि छात्रों को प्रमाणपत्र, अंकपत्र और ट्रांसक्रिप्ट पाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। जबकि यह खुद एक निश्चित समय के भीतर उसे मिलना चाहिए।

न्यायमूर्ति प्रतिमा एम सिंह ने डीयू कंप्यूटर सेंटर के संयुक्त निदेशक संजीव सिंह डीन परीक्षा प्रोफेसर विनय गुप्ता को गुरुवार को होने वाली सुनवाई के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मौजूद रहने का निर्देश दिया है। साथ ही ऑनलाइन डिग्री और मार्कशीट मुहैया कराने के लिए विशेष शाखा बनाने की संभावना के बारे में जानकारी देने को कहा है।

दिल्ली के एजुकेशन डायरेक्टर का अंडमान ट्रांस्फर, सिसोदिया ने अमित शाह पर साधा निशाना

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की याचिका पर दिया आदेश
उच्च न्यायालय ने लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने वाले पांच डॉक्टरों की ओर से दाखिल याचिका पर यह आदेश दिया है। यह मेडिकल कॉलेज डीयू के मेडिकल साइंस विभाग का हिस्सा है। याचिका के अनुसार 2018 में पढ़ाई पूरी करने वाले छात्रों को अब तक डिग्री नहीं मिली है।

दिल्ली सरकार ने DU पर कानूनी कार्रवाई के दिए आदेश, जानें क्या है मामला

यूनाइटेड स्टेट मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा में छात्रों को होना है शामिल
इन डॉक्टरों ने कहा है कि उन्हें यूएसए के यूनाइटेड स्टेट मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा में शामिल होना है और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त है। याचिका में कहा है कि इसमें आवेदन करने के लिए डिग्री देना अनिवार्य है। यह दलील देते हुए याचिका में डीयू को जल्द से जल्द डिग्री जारी करने का आदेश देने की मांग की है।

डीयू की ओर से अधिवक्ता एमजे रूपल ने न्यायालय को इस बारे में एक अन्य मामले में पारित किए आदेश के बारे में बताते हुए कहा कि डिग्री के प्रकाशन के लिए समुचित कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डिग्री प्रकाशन के लिए टेंडर नोटिस जारी किया गया है और इसके लिए 1 से 3 अगस्त तक निविदाएं स्वीकार किए जाएंगे। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.