delhi-iit-invent-solarerikshaw-for-their-campus

IIT दिल्ली ने बनाया सोलर पावर से चलने वाला रिक्शा, जानें क्या हैं इसकी खूबियां...

  • Updated on 7/20/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बढ़ते प्रदूषण (Pollution) से दम तोड़ती राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) को जिलाने की कोशिश में दिल्ली IIT ने एक बेहतरीन पहल की है। IIT ने सौर ऊर्जा (Solar Energy) से चलने वाले ई-रिक्शा (E-Rikhsaw) तैयार किए हैं, जो एक आम रिक्शा से 3 गुना हल्के हैं। 

प्रियंका को UP में रोकने पर गुस्साई कांग्रेस, दिल्ली बीजेपी कार्यालय के बाहर हुआ धरना प्रदर्शन

10 इकोफ्रंडली रिक्शा बनाए

IIT दिल्ली में सौर ऊर्जा से चलने वाले ऐसे 10 इकोफ्रंडली रिक्शा बनाए गए हैं, जिन्हें आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने हरी झंडी दिखाकर रवांना किया। प्रोफेसर राव ने बताया कि आईआईटी दिल्ली का कैंपस बहुत बड़ा है। यहां एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए कम से कम 15 ई-रिक्शा चलते हैं, लेकिन अब उनकी जगह सोलर रिक्शा चलाए जाएंगे जो की बेहद ईको फ्रेंडली  हैं। 

राफेल मुद्दा राज्यसभा में उठा  : #BJP ने किया अदाणी-अंबानी का बचाव

ये रिक्शा की खासियत

इस रिक्शा की खास बात ये है कि ये रिक्शा सौर ऊर्जा के साथ-साथ बैटरी और मैनपावर से भी चल सकते हैं। इनकी कीमत आम ई-रिक्शा से कम है। एक आम ई-रिक्शा की कीमत 1 लाख से डेढ़ लाख रुपये होती है, लेकिन ये ई-रिक्शा 60-68 हजार रुपये की कीमत में खरीदा जा सकेगा।  

BJP के आरोप के बीच CM केजरीवाल ने जारी किया अनाधिकृत कॉलोनियों के लिए मोटा कोष

रिक्शा चालकों भी हुए खुश

पेट्रोल, डीजल और बिजली के बढ़ते दामों से परेशान गरीब रिक्शा चालकों के लिए ये एक बेहतरीन तोहफा है तो, वहीं सीमित ईंधन को बचाने और दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने की एक अनूठी पहल भी है। रिक्शा चालक भी इस पहल से बेहद खुश हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.