Monday, Mar 01, 2021
-->
delhi: kejriwal government going to give flats for less than rs 1.5 lakh kmbsnt

दिल्ली: डेढ लाख से भी कम रुपये में झुग्गी वालों को केजरीवाल सरकार देने जा रही फ्लैट

  • Updated on 1/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में झुग्गियों (Slum Area) में रहने वाले परिवारों के पुनर्वास को दिल्ली सरकार (Delhi Govt) बेहद गंभीरता से ले रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) के निर्देश पर डूसिब ने विभिन्न इलाकों में आवंटन के लिए 9315 फ्लैट तैयार कर लिए हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को चिन्हित झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों को तैयार 9315 फ्लैटों के आवंटन की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों को जिन फ्लैटों का आवंटन होने जा रहा है इसके लिए उनको बेहद कम धनराशि चुकानी होगी। सामान्य वर्ग के झुग्गी वालों को जहां 1 लाख 42 हजार में तैयार फ्लैट मिलेगा। वहीं अनुसूचित वर्ग के झुग्गी वालों को 31000 में ही फ्लैट मिल जाएगा। फ्लैट पर आने वाला अन्य खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। बता दें कि दिल्ली सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना लागू नहीं की है। दिल्ली में मुख्यमंत्री आवास योजना लागू की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि फ्लैट के आवंटन को लेकर जो भी औपचारिकताएं हैं उसे शीघ्र पूरा किया जाए, ताकि लोगों को जल्द फ्लैट दिया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा की शेष फ्लैटों का निर्माण कार्य भी तय समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए और फ्लैट निर्माण कार्य से संबंधित जमीन से जुड़ी कानूनी अड़चनों को शीघ्र दूर किया जाए।

वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ के खिलाफ याचिका पर केंद्र और अन्य को SC का नोटिस 

सीएम केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक
मुख्यमंत्री ने गुरुवार को अपने आवास पर झुग्गी झोपड़ी में रह रहे परिवारों के पुनर्वास के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे हैं फ्लैटों की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान यह निर्देश दिए गए। बैठक में दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन और डूसिब के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

ए-1 चरण में 9315 फ्लैट आवंटन के लिए तैयार
मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों के लिए कई चरणों में फ्लैट बनाए जाने हैं। अधिकारियों ने बताया कि ए-1 चरण में 9315 फ्लैट आवंटन के लिए तैयार हैं। इन फ्लैटों में 14 बस्तियों में रहने वाले परिवारों को शिफ्ट किया जाना है। इन परिवारों को तैयार फ्लैट में शिफ्ट करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

73 झुग्गी बस्तियों के लिए बनेंगे 28, 910 फ्लैट
अधिकारियों ने बताया कि इसमें 73 झुग्गी बस्तियों के लिए अभी 28, 910 बनाए जाने हैं और इस पर भी काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा दूसरी एक अलग श्रेणी में 19,060 का निर्माण भी करेगा ए-1 चरण में तीन स्थानों पर फ्लैट बनाए गए हैं। जिसमें भलस्वा, जहांगीरपुरी में 7400 बनाए गए हैं, जो 7 जेजे बस्तियों में रहने वाले परिवारों को आवंटित किए जाएंगे।

दिल्लीः ई-पोस पायलेट प्रोजेक्ट में पहले महीने ही विभाग अपने टारगेट से पिछड़ा

सुल्तानपुरी में झुग्गी बस्तियों के लिए 1060 फ्लैट
इसी तरह सुल्तानपुरी में झुग्गी बस्तियों के लिए 1060 और बवाना में झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों के लिए 855 फ्लैट बनाए गए हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों को पुनर्वास किया जाना है। सरकार द्वारा ही नए फ्लैट उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना को दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.