Friday, Apr 10, 2020
delhi lockdown shops open 24x7 online service provider

लॉकडाउन: दिल्ली में 24 घंटे खुली रहेंगी दुकानें, CM ने की भीड़ न लगाने की अपील

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल अनिल बैजल  (Anil baijal)ने दिल्ली के सभी एसडीएम और एसीपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए मीटिंग की। इस बैठक में लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर जारी किए गए दिशा निर्देशों के विषय में चर्चा की गई। इस बैठक के बाद सीएम अरविदं केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मीडिया को भी ऑनलाइन संबोधित किया। उन्होंने ये घोषणा की है कि दिल्ली में सभी आनलाइन सर्विस प्रोवाइडर अपनी सेवाएं जारी रख सकते हैं। 

इसके साथ ही सभी एसडीएम को ये सुनिश्चित करने को कहा गया है कि राशन की दुकानें, दवाइयों की दुकाने, दूध की दुकानें, फैक्ट्री खुलें और उसमें सामान हो। इसके साथ ही पुलिस उनको जानें दे जिस दूध वाले या सब्जी वाले के पास ई पास अभी नहीं है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिन में भीड़ कम करने के लिए दुकानें 24 घंटे खुली रह सकती हैं। सीएम केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि 24 घंटे दुकान खोलना अनिवार्य नहीं है, लेकिन जो भी दुकानदार 24 घंटे दुकान खोलकर सेवाएं देना चाहते हैं उनको किसी प्रकार की मनाही नहीं है। इससे दिन में दुकानों पर भीड़ कम हो जाएगी। 

कोरोना संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आए 800 लोग, सभी को किया क्वारंटाइन

जरूरी सुविधा की स्पालाई करने वालों को न रोकें
सीएम केजरीवाल ने पुलिसवालों से अपील की है कि जिन दूध वालों, रेहड़ी वालों के पास अभी ई-पास नहीं हैं उनको उनके गंतव्य तक जाने दें। जल्दी ही सभी दुकानदार और सर्विस प्रोवाइडर जिन्होंने ई-पास के लिए अप्लाई किया है उन्हें पास दे दिए जाएंगे। तब तक पुलिस ये सुनिश्चि करे कि जरूरी सुविधा की स्पालाई करने वालों को न रोका जाए। 

DTC बस में मिला कोरोना वायरस का मरीज, मचा हडकंप

दिल्ली में अब तक 36 केस 
कोरोना संक्रमति लोगों के विषय में जानकारी देते हुए सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में  अब तक कुल 36 मामले सामने आए हैं। जिसमें से 26 विदेश से लॉटकर आए हुए लोग हैं। वहीं 10 लोग ऐसे हैं जिन्हें विदेशों से लॉट कर आए लोगों के चलते ये संक्रमण हुआ है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है और इसे हम यहीं खत्म भी कर सकते हैं। इसके  साथ ही सीएम केजरीवाल ने ये भी कहा कि ये अफवाह फैल रही है कि दिल्लीके मोहल्ला क्लीनिक बंद हो रहे हैं, जबसे मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

लॉकडाउन: घर में रहने को तैयार नहीं लोग, दिल्ली में 5 हजार से ज्यादा गिरफ्तार

खुले रहेंगे मोहल्ला क्लीनिक
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के सभी मोहल्ला क्लीनिक खुले रहेंगे। सभी क्लीनिक्स में पूरी एहतियाद बरती जाएगी। बता दें कि दिलशाद गार्डन स्थित एल ब्लॉक निवासी महिला मरीज से संक्रमित होने वाले मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर को उपचार के लिए सफदरजंग अस्पताल रेफर किया गया है। इससे पहले उनका उपचार जीटीबी अस्पताल में किया जा रहा था। जो 800 लोग डॉक्टर के संपर्क में आए हैं उन्हें भी होम क्वारंटाइन किया गया है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.