Sunday, Apr 18, 2021
-->
delhi madame tussauds museum May be permanently Closed KMBSNT

कोरोना के कारण बंद हो रहा मैडम तुषाद संग्राहलय! मोम के पुतले अब कहां रखें जाएंगे?

  • Updated on 12/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना (Coronavirus) के कारण दुनियाभर में बड़े स्तर पर आर्थिक नुकासन हुआ है। वहीं दिल्ली में साल 2017 में बने मैडम तुसाद के म्यूजम (madame tussauds museum) को भी बंद होने के कारण तंगी का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते अब इसे स्थायी रूप से बंद करने योजना बनाई जा रही है। 

कनॉट प्लेस के रीगल बिल्डिंग में संग्रहालय मैडम तुसाद का संग्राहलय स्थित है। नवंबर 2017 में मर्लिन एंटरटेनमेंट्स इंडिया ने इस म्यूजियम की शुुरुआत की थी। लोगों को ये खासा पसंद  आ रहा था और यहां घूमने वालों की भीड़ लगा करती थी। इस म्यूजियम में दिग्गजों जैसे, अमिताभ  बच्चन, अब्दुल कलाम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वैक्स स्टैच्यू हैं। जो लोगों को खूब लुभाते थे। लोग इस म्यूजियम मे आकर उनके साथ फोटो खिंचवाया करते थे।

भारत पहुंचा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, केजरीवाल बोले- निपटने को तैयार है हम

संग्रहालय को बंद करने को लेकर समझौता
लेकिन कोरोना काल में जब सबो कुछ बंद पड़ गया तब लॉकडाउन के कारण मार्च के महीने से ही म्यूजियम को भी बंद कर दिया गया। जिसके कारण इसके मालिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। अब हालात ये है कि इसे स्थाई तौर पर बंद करने की चर्चा हो रही है। मर्लिन एंटरटेनमेंट्स इंडिया के महाप्रबंधक और निदेशक अंशुल जैन ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा है कि संग्रहालय को बंद करने को लेकर वो बिल्डिंग के मालिक के साथ समझौते के अंतिम रूप में पहुंच गए हैं।

हालांकि उनका कहना है कि संग्राहलय की लोकप्रियता देश में कायम है, इसलिए इसे किसी अन्य जगह पर खोलने की योजना बनाई जा रही है। संभव है कि जिस भी स्थान पर इसे खोला जाएगा वहीं मोम के पुतलों को शिफ्ट किया जाएगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली का तापमान अधिक होने के कारण यहां पर मोम के पुतलों को रखने में अधिक पैसा भी खर्च करना पड़ता है, ये भी यहां पर म्यूजियम को बंद करने का एक बड़ा कारण  है। 

दिल्ली की सीमा से लगे लोनी में सरेआम युवक की सरिया से पीट-पीट कर हुई हत्या

दिल्ली में काबू में कोरोना
बता दें कि दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण अब कुछ काबू में आता दिख  रहा है। मंगलवार को दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में 703  नए कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 6,24,118 हो गई है। वहीं एक दिन में 28 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। जबकि 850 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या कुल 10,502 हो गई। हालांकि राहत की बात ये है कि यहां कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने वालों की संख्या 6,07,494 पहुंच गई है। बुलेटिन के अनुसार, राज्य में फिलहाल 6,122 लोगों का संक्रमण का इलाज चल रहा है। वहीं पिछले 24 घंटे में 84,889 नमूनों की जांच की गई है।

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.