Saturday, Jul 24, 2021
-->
delhi-meerut rapid train metro card online ticket facility for travel kmbsnt

दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन में मेट्रो कार्ड से भी कर सकेंगे यात्रा, ऑनलाइन टिकट सुविधा भी होगी

  • Updated on 6/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली मेरठ के बीच चलने वाले हाई स्पीड रैपिड रेल (RRTS Train) में यात्रियों से किराया वसूलने के लिए मेट्रो की तरह कंप्यूटर फ्रेंडली ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। एनसीआरटीसी के वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि देश की पहली आरआरटीएस कॉरिडोर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के लिए अत्याधुनिक ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन एएफसी सिस्टम का उपयोग करेगी। 

अधिकारी ने कहा कि आधुनिक ट्रांसिट सिस्टम में लोगों के यात्रा करने के तरीके में एएफसी सिस्टम बहुत ही महत्व रखता है। क्योंकि कोरोना संक्रमण के इस दौर में स्टेशन में संपर्क रहित प्रवेश, निकास करना सहज, आसान, तीव्र और आराम दायक साबित होगा।

दंगा मामले में हाई कोर्ट के फैसले ने आतंकवाद विरोधी कानून को ‘‘उलट’’ दिया : दिल्ली पुलिस 

NCMC मानकों पर आधारित टिकटिंग
अधिकारी ने बताया कि एनसीआरटीसी क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग (डिजिटल और पेपर क्यूआर) और ईएमवी (यूरोपे मास्टर कार्ड वीजा) ओपन-लूप कॉन्टैक्टलेस कार्ड का उपयोग इस तकनीक में किया जाएगा। जो एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) मानकों पर आधारित है।

मुकुल रॉय को विधायक के तौर पर अयोग्य घोषित करने को लेकर विस अध्यक्ष को अर्जी 

पहले दिन से ही पूरी तरह ओपन लूप सिस्टम
अधिकारी ने कहा कि आरआरटीएस रेलवे यात्री देश के किसी भी मेट्रो या परिवहन प्राधिकरण या वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किए गए किसी भी एनसीएमसी कार्ड का आरआरटीएस में यात्रा के लिए उपयोग करने में सक्षम होंगे। इस तरह यह सिस्टम अपने ऑपरेशन या परिचालन के पहले दिन से ही पूरी तरह ओपन लूप सिस्टम होगा। उन्होंने कहा कि यात्री मोबाइल एनसीआरटीसी एप या वेबसाइट के जरिए भी टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.