Thursday, Feb 25, 2021
-->
delhi metro 2 times free travel in a month by smart card payment kmbsnt

Delhi Metro में स्मार्ट कार्ड के जरिए साल में 36 बार कर सकते हैं मुफ्त यात्रा

  • Updated on 12/18/2020

नई दिल्ली/टीम  डिजिटल। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में नियमित तौर पर यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों के लिए डीएमआरसी के  पास एक आकर्षक स्कीम है। इस  स्कीम के तहत जो लोग मेट्रो में नियमित तौर पर स्मार्ट तरीके से यात्रा करते हैं उनकी 10 यात्रा के बाद जो 11वीं यात्रा होगी वो फ्री होगी। यानी मेट्रो में नियमित तौर पर यात्रा करने वाले यात्री एक महीने में दो बार मेट्रो में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकते हैं। 

लेकिन ये स्कीम उन्हीं यात्रियों के लिए है जो प्रतिदिन मेट्रो का सफर करते हैं। ऐसे में मेट्रो से अपने अपने ऑफिस, स्कूल या कॉलेज जाने वाले यात्रियों को इससे बहुत लाभ होता है। मेट्रो की ये स्कीम लोगों को सालों से आकर्षित कर रही है और लोग इस प्रकार से अब तक हजारों रुपयों की बचत भी कर चुके हैं। 

जल्द ही बिना ड्राइवर के चलती दिखेगी Delhi Metro

स्मार्ट कार्ड के इस्तेमाल पर 10 प्रतिशत की छूट
बता दें कि अगर कोई भी दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करता है तो उसे 10 प्रतिशत की छूट मिलती है। ऐसे में उसकी  10 यात्राओं के बाद 11वीं यात्रा फ्री होती है। यानी 33 दिन में नियमित तौर पर स्मार्ट तरीके से यात्रा करने वाले यात्री को 3 बार मेट्रो की फ्री यात्रा का लाभ मिलता है। 

दरअसल, कोरोना लॉकडाउन के कारण दिल्ली मेट्रो 22 मार्च  से बंद हो गई थी, उसके बाद अनलॉक की प्रक्रिया के तहत 7 सितंबर को इसे फिर से शुरू किया गया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए इस समय मेट्रो में टोकन के जरिए यात्रा करने की मनाही है, ऐसे में लोगों को स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

किसान आंदोलन : शाहीन बाग की तरह दिल्ली की बॉर्डरों पर हॉटस्पॉट बना सिंघू बॉर्डर

साल में 36 बार मुफ्त यात्रा
स्मार्ट कार्ड का प्रयोग लोगों को कोरोना से तो बचाएगा ही, साथ में 10 फीसदी की छूट का लाभ भी लोगों को मिलेगा जो की इस दौरान बहुत जरूरी भी है। 10 फीसदी छूट का मतलब है कि  साल में 36 बार नियमित तौर पर यात्रा करने वाला यात्री मुफ्त में यात्रा कर सकता है। 

ये भी पढ़ें-

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.