Monday, May 16, 2022
-->
delhi metro country''''s first metro ring to be built on pink line kmbsnt

Delhi Metro: पिंक लाइन पर बनेगा देश का पहला मेट्रो रिंग, किराए की होगी बचत

  • Updated on 8/4/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पिंक लाइन मेट्रो का एक 290 मीटर की मिसिंग लिंक जुड़ने के बाद अब हजारों यात्रियों के लिए पैसे और समय दोनों की बचत करेगा। इतना ही नहीं यह लाइन कई और वजह से भी अनूठी बन जाएगी। यहां तक कि इस लाइन पर स्टेशन बेशक ब्लू लाइन से कम हों, लेकिन यह लाइन लंबाई में 56 किलोमीटर के मुकाबले 58 किलोमीटर से बड़ी होगी।

करीबन दर्जनभर इंटरचेंज से गुजरने वाले यात्रियों को यह ना सिर्फ जल्द कनेक्टिविटी देगी। इससे किराए में ₹20 तक की राहत भी मिलेगी। अभी तक पिंक लाइन 54.8 किलोमीटर की दूरी दो अलग-अलग सेक्शन में तय हो रही थी और मजलिस पार्क जाने वालों को मयूर विहार 1 उतर कर आगे ट्रेन पकड़ना पड़ता था। इसीलिए यहां 30 मेट्रो ट्रेन मजलिस पार्क से मयूर विहार तक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच 13 ट्रेनें चलती थी।

दोनों के जुड़ जाने पर कॉरिडोर में 39 ट्रेनें चलेंगी। शुक्रवार को गुड़गांव, पश्चिमी और दक्षिणी दिल्ली वाले सीधे सराय काले खां के साथ-साथ आनंद विहार बस अड्डे, कड़कड़डूमा कोर्ट जा सकेंगे। 

पेगासस जासूसी मामले में जांच को लेकर एडिटर्स गिल्ड ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका 

6 अगस्त को सुबह ऑनलाइन उद्घाटन
बता दें कि दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन का विस्तार कर बनाए गए नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड और त्रिलोकपुरी में पिंक लाइन गलियारे के एक छोटे से खंड लेकिन पूरी लाइन के एक महत्वपूर्ण खंड का शुक्रवार 6 अगस्त को उद्घाटन किया जाएगा।अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन समारोह 6 अगस्त को सुबह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा, जबकि यात्री सेवा दोनों खंडों पर उसी दिन दोपहर 3:00 बजे से शुरू हो जाएगी। बता दें कि करीब 4.3 किलोमीटर लंबी ग्रे लाइन पर द्वारका से नजफगढ़ तक मेट्रो चल रही है। जो की द्वारका नगरी और नजफगढ़ स्टेशनों को कवर करती है।

राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ वकील ने सुप्रीम कोर्ट से लगाई गुहार

कॉरिडोर का ढांसा बस स्टैंड तक विस्तार
अब इस कॉरिडोर का ढांसा बस स्टैंड तक विस्तार किया गया है। इसके लिए नजफगढ़ से 1.18 किलोमीटर का भूमिगत कॉरिडोर तैयार किया गया है। जिसके जरिए नजफगढ़ के अंदरूनी इलाकों में व हरियाणा सीमा तक आवाजाही हो सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.