Friday, Jan 24, 2020
delhi metro phase 4 project will open new metro corridors

मेट्रो फेज 4 से उत्तरी दिल्ली के यात्रियों को मिलेगा लाभ

  • Updated on 11/25/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) फेज चार (Phase 4) (2020-2025) के शुरू होने के बाद उत्तरी दिल्ली (North Delhi) में रहने वाले अधिकांश हिस्से को लाभ मिलेगा। इसके अलावा छह कॉरिडोर से सेंट्रल दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के कई हिस्से भी मेट्रो से जुड़ेंगे। 

तीन कॉरिडोर को मिली​​​​ स्वीकृति
दिल्ली मेट्रो फेज चार (Delhi Metro phase 4) के कुल छह कॉरिडोर में से तीन कॉरिडोर को स्वीकृति मिल गई है। बाकि तीन कॉरिडोर को भी जल्द ही हरी झंडी मिलने की बात कही गई है। डीएमआरसी के अनुसार फेज चार में पहली, दूसरी और तीसरी लाइन उत्तर दिल्ली के क्षेत्रों को जोड़ेगी। इसकी लंबाई 61.4 किलोमीटर होगी। इसके अलावा सेंट्रल दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के हजारों लोगों को भी लाभ मिलेगा। 

मिनटों में तय होगा वैशाली से मोहन नगर का सफर, Blue Line मेट्रो का विस्तार जल्द

तीन लाइन के चार इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे
यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए फेज चार में तीन लाइन के चार इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे। नए इंटरचेंज स्टेशन न केवल आकार में बड़े होंगे बल्कि यहां यात्रियों को कई सुविधाएं भी मिलेगी। तीनों कॉरीडोर के कुल 45 मेट्रो स्टेशनों में से तीन अलग-अलग गलियारों में 61.68 किलोमीटर नई मेट्रो लाइनों का निर्माण किया जाएगा। ये नए खंड दिल्ली मेट्रो के पहले से ही परिचालन खंडों को इंटरचेंज की सुविधा प्रदान करेंगे।

फेज चार: इंटरचेंज से जुड़ेंगे कई मेट्रो स्टेशन

कॉरिडोर लंबाई  स्टेशन
एरोसिटी से तुगलकाबाद 20.201 15
आरके आश्रम से जनकपुरी वेस्ट 28.92 22
मौजपुर से मजलिस पार्क 12.558  08

DMRC की ’मनमानी’ पर भड़की दिल्ली सरकार, MD को पत्र लिख की ये मांग

फेज चार के अन्य तीन कॉरिडोर

रिठाला-बवाना-नरेला 21.73 किमी
इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ 12.58 किमी
लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक  7.96 किमी

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.