Wednesday, May 12, 2021
-->
delhi metro will not stop at these stations,virtual meeting will be held on one september  pragnt

इन स्टेशन पर नहीं रुकेगी दिल्ली मेट्रो, 1 सितंबर को हरदीप सिंह पुरी करेंगे वर्चुअल बैठक

  • Updated on 8/30/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) की लाइफ लाइन कही जाने  वाली मेट्रो पिछले 5 महीने से  कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण बंद है। जिसे अब अनलॉक 4 में चलाने की अनुमति दे दी गई है। ऐसे  में हर किसी के पास मेट्रो को लेकर कई सवाल हैं कि कोरोना के बाद मेट्रो का सफर कितना बदल जाएगा। इसके लिए 1 सितंबर को वर्चुअल बैठक होने वाली है।

1 सितंबर को होगी बैठक
दिल्ली एनसीआर में आवागमन के मामले में लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो चलाने की तिथि तय होने के बाद अब केंद्रीय  आवास एवं शहरी मामला मंत्रालय भी अंतिम चरण की तैयारी में जुट गया है। इसी कड़ी में 1 सितंबर को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी दिल्ली-एनसीआर सहित देशभर के मेट्रो निगम के एम डी के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। बैठक में मुख्य रूप से मेट्रो निगम के शीर्ष पदाधिकारियों के साथ रायशुमारी की जाएगी।

दिल्लीवासियों के लिए फिर बढ़ी टेंशन, 24 घंटे में आए 1900 से अधिक कोरोना केस

इन स्टेशन पर नहीं रुकेगी मेट्रो
मेट्रो को किन सेवा शर्तों और सावधानियों के साथ जनता के लिए शुरू किया जाए एस ओ पी(मानक संचालन प्रक्रिया) पर विचार जानने के बाद अंतिम प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। वहीं आपको बता दें कि कंटेनमेंट जोन में मेट्रो स्टेशन नही खोले जाएंगे और ना ही बंद मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो रुकेगी।

ये अधिकारी रहेंगे मौजूद
मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 1 सितंबर को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए मंत्री हरदीप सिंह पुरी विभिन्न राज्यों और दिल्ली मेट्रो रेल निगम के एम डी के साथ मेट्रो संचालन के मुद्दे पर रायशुमारी करेंगे। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होने वाली इस रायशुमारी में शामिल होने के लिए दिल्ली-एनसीआर सहित देशभर के मेट्रो कॉरपोरेशन को संचालन के लिए जरूरी नियम आदि पर पहले से अपने प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया था। बैठक में उन प्रस्तावों पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी। बताया जाता है कि मंत्री के साथ होने वाली इस बैठक में सभी मेट्रो रेल निगम कॉरपोरेशन के शीर्ष पदाधिकारियों की सहमति वाले बिंदु के आधार पर अंतिम प्रस्ताव तय किया जाएगा। इसी प्रस्ताव को केंद्रीय गृह मंत्रालय और रेलवे के समक्ष अंतिम स्वीकृति के लिए भी भेजा जा सकता है।

Unlock 4: Delhi-NCR के लोगों को मिली बड़ी राहत, 7 सितंबर से शर्तों के साथ चलेगी मेट्रो

सभी सुझाव पर विचार करके होगा फैसला
अधिकारी ने बताया कि बैठक में स्वीकृत बिंदुओं पर बनने वाले अंतिम प्रस्ताव के आधार पर ही मेट्रो रेल का संचालन जनता के लिए 7 सितंबर से पुनः आरम्भ किया जाएगा।गौरतलब है कि सभी एमडी को वर्तमान वास्तविकताओं के मद्देनजर केंद्रीय आवास एवं शहरी मामला मंत्रालय द्वारा तैयार एस ओ पी को पहले ही देखने के लिए कहा गया है। बैठक में सभी सुझावों पर विचार किया जाएगा और उसी आधार पर एसओपी को अंतिम रूप दिया जाएगा। 

ये होंगे महत्वपूर्ण बदलाव -

  • एक कोच में 50 लोग बैठ सकेंगे।
  •  प्रवेश गेट पर सुरक्षा के साथ थर्मल स्क्रीनिंग होगी।
  • सुबह 6 बजे की बजाय साढ़े 7 से चलेगी और रात साढ़े 11 की बजाय रात 10 बजे होगी बंद।
  • एक समय में तीन लोग ही करेंगे लिफ्ट का प्रयोग, एयरकंडीशन 24 से 30 के बीच में रहेगा।
  •  स्टेशन पर ज्यादा देर रुकेगी ट्रेन, यात्रा का समय बढे़गा।
  • भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मेट्रो स्टेशनों के 38 फीसद गेट ही खोले जाएंगे।
  • सभी को 2 मीटर की शारीरिक दूरी रखने के साथ फेस मास्क पहने रहना होगा।
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.