Monday, Mar 01, 2021
-->
delhi-metros-driverless-train-will-start-soon-pm-modi-can-give-green-signal-prshnt

दिल्ली मेट्रो की चालक रहित ट्रेन जल्द होगी शुरू, हरी झंडी दिखा सकते हैं पीएम मोदी

  • Updated on 12/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) इस महीने के अंत में राष्ट्रीय राजधानी में देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ट्रेन को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) की मैजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम- बॉटनिकल गार्डन) पर हरी झंडी दिखाई जाएगी।

विरोध प्रदर्शन के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दी दलीलें, केजरीवाल सरकार ने लिया किसानों का पक्ष

25 दिसंबर को हरी झंडी
इस संबंध में एक सूत्र ने कहा, 25 दिसंबर के आसपास चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए एक प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा गया है। सूत्र ने कहा, हमारे देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन रवाना होने के लिए तैयार है। हमने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है। 

सोनिया से शनिवार को मुलाकात कर सकते हैं नाराज चल रहे कई कांग्रेस नेता 

होंगे सिर्फ छह स्टेशन
दिल्ली मेट्रो ने 25 दिसंबर, 2002 को अपने व्यावसायिक संचालन की शुरुआत की थी, जिसके एक दिन पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने डीएमआरसी के शाहदरा से तीस हजारी तक 8.2 किलोमीटर लंबे पहले खंड का उद्घाटन किया था, जिसमें सिर्फ छह स्टेशन थे।

डीएमआरसी की अब 242 स्टेशनों के साथ 10 लाइनें हैं और हर दिन दिल्ली मेट्रो में औसतन 26 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं।

शुभेंदु अधिकारी ने तृणमूल कांग्रेस से नाता तोड़ा, पकड़ सकते हैं भाजपा का दामन

पहली बार चलेगी चालक रहित मेट्रो
बता दें कि सार्वजनिक परिवहन अब तकनीक के नए युग में प्रवेश करने जा रहा है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन पहली बार चालक रहित मेट्रो का संचालन करने जा रहा है। यह मेट्रो नई मेजेंटा लाइन पर कालकाजी से नोएडा के बोटेनिकल गार्डन के बीच चलेगी। इस लाइन पर पिछले 6-7 महीनों से ट्रेनों का ट्रायल किया जा रहा था। इसमें ट्रेनों के संचालन के लिए पहली बार प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) और उच्च तकनीक वाली सिग्नलिंग प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा। इस ट्रेन को 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रह सकते हैं।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.