Thursday, May 13, 2021
-->
delhi new year celebration govt preparation to protect people from covid kmbsnt

दिल्ली में नए साल के जश्न से पहले नाइट कर्फ्यू का ऐलान, जानें क्या है प्रशासन की तैयारी और नियम

  • Updated on 12/31/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज साल का आखिरी दिन है और राजधानी दिल्ली में जश्न का माहौल है। एक ओर जहां लोग नए साल का जश्न (New Year Celebration) मनाने के लिए अपनी पार्टियों की तैयारी में जुटे हैं तो वहीं दूसरी ओर सरकार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निमय बनाने में जुटी हुई है। कनॉट प्लेस में एंट्री रात 8 बजे के बाद बंद है तो वहीं नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) की भी पूरी तैयारी  है। दिल्ली में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा।

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नए साल के जश्न को देखते हुए अधिकारियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं।दिल्ली में नए साल के उत्सवों और अन्य मुद्दों की समीक्षा के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक की और नए साल के जश्न को देखते हुए कोरोना को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

आनंद विहार बनेगा दिल्ली का बड़ा ट्रांसपोर्ट हब, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

क्लब, रेस्त्रां और सार्वजनिक स्थानों पर रहेगी पुलिस की नजर
एलजी ने क्लब, रेस्त्रां और सार्वजनिक स्थानों पर मनाए जाने वाले जश्न पर नजर रखने और सामाजिक दूरी का पालन कराने के निर्देश दिए। मास्क नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए। बता दें कि 129   मोबाइल टीमों का गठन 11 जिलों में ठोस प्रवर्तन कार्रवाई के लिए किया गया है। कोविड-19 प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देशों के विभिन्न उल्लंघनों के लिए जुर्माना लगाया जा रहा है और प्रत्येक जिले द्वारा किए गए प्रवर्तन संबंधी कार्यों की दैनिक निगरानी की जा रही है। उपराज्यपाल ने सभी से मास्क पहनने और सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक दुरी  का पालन करने की अपील की है। इसलिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट, टैक्सी, बस, मेट्रो लेकर ही लोगों को आने में सहूलियत होगी। सीपी के 15 रूट्स हैं, उसके अलावा भी कई और पॉइंट्स हैं।

इंडिया गेट में भीड़ बढ़ने पर हो सकता है ट्रैफिक डायवर्ट
इंडिया गेट में भी भीड़ बढऩे पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ड्रंकन-ड्राइविंग को लेकर भी अलर्ट मोड पर है, ट्रैफिक पुलिस के दिल्ली में 53 सर्किल हैं। पार्टी एरिया और आउटर एरिया एग्जिट पर चेकिंग टीम रहेंगी, साथ ही जो लोग पार्टी करने के बाद गाड़ी चलाकर निकलेंगे उनके अल्कोहल कंजप्शन को चेक किया जाएगा। 

नए साल के स्वागत में कनॉट प्लेस क्षेत्र No Entry Zone घोषित, गाइडलाइंस जारी 

ब्लड सैंपल लेकर होगी शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की जांच
इस बार एल्कोमीटर से नहीं, ब्लड सैंपल लेकर ड्रंकन ड्राइविंग करने वालों की जांच की जाएगी। चेकिंग के दौरान जिस व्यक्ति के ड्रंकन ड्राइविंग करने का शक होगा, डॉक्टरों की टीम उसका ब्लड सैंपल लेकर उसकी जांच करेगी और अगर खून में एल्कोहल की मात्रा तय सीमा से ज्यादा पाई गई, तो फिर कोर्ट का चालान कटेगा, जिसमें नए मोटर व्हिकल एक्ट के मुताबिक कम से कम 10 हजार रुपये का चालान और 6 महीने की सजा भी हो सकती है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.