Monday, Nov 18, 2019
Delhi number 14 most polluted city in India according to CPCB

देश में सर्वाधिक प्रदूषण वाले शहरों में दिल्ली 14वें नंबर पर, इन शहरों में है सबसे ज्यादा प्रदूषण

  • Updated on 11/5/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) को लेकर देश भर में बवाल है। दिल्ली का वायुगुणवत्ता सूचकांक (AQI) दिवाली के बाद से ही लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है, लेकिन इसके बाद भी दिल्ली देश भर के सबसे प्रदूषित शहरों में 14वें स्थान पर है। वहीं यूपी (Uttar Pradesh) के 8 और हरियाणा (Haryana) के 2 शहर इस सूची में दिल्ली से ऊपर हैं। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली भारत के टॉप टेन प्रदूषित शहरों में नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में (3 नवंबर शाम 4 बजे से लेकर 4 नवंबर शाम 4 बजे तक) हरियाणा के जींद शहर में सबसे ज्यादा प्रदूषण रहा। 

Delhi Pollution: धूप निकली, धुंध छंटी, फिर बढ़ेगा प्रदूषण, जानें क्या है आज का AQI

यूपी के 9 शहरों में सर्वाधिक प्रदूषण
उत्तर प्रदेश के शहरों में भी प्रदूषण सबसे खतरनाक स्तर पर पहुंचा हुआ है। कल यानी सोमवार को 15 शहरों का वायुगुणवत्ता सूचकांक 400 के पार था। इन 15 शहरों में से 9 शहर उत्तर प्रदेश के हैं तो वहीं 5 शहर हरियाणा के हैं। बता दें कि यूपी और हरियाणा दोनों ही राज्य दिल्ली के पड़ोसी राज्य है।

Delhi Pollution

Delhi-NCR में प्रदूषण: SC ने केंद्र और राज्य सरकारों को लगाई फटकार, कही ये बात

पराली जलाने से बढ़ता है दिल्ली का प्रदूषण
दिल्ली को हमेशा से ही दोनों राज्यों से पराली जलाने की शिकायत रही है। पहले से ही प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली में नवंबर माह में पराली के घुएं से प्रदूषण बढ़ जाता है। सोमवार को बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र और राज्य सरकारों को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकारों द्वारा प्रदूषण रोकने के लिए किए गए प्रयासों को लेकर जवाब मांगा है। सोमवार से हवा की गति बढ़ने के बाद से दिल्ली प्रदूषण में कमी आई है। हालांकि अब भी वायुगुणवत्ता सूचकांक 400 के पार पहुंचा हुआ है। 

comments

.
.
.
.
.