Tuesday, Jun 22, 2021
-->
delhi own school education board registered notification will be released soon rkdsnt

दिल्ली का अपना स्कूल शिक्षा बोर्ड पंजीकृत, जल्द ही होगी जारी अधिसूचना

  • Updated on 3/18/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली का अपना स्कूल शिक्षा बोर्ड डीबीएसई पंजीकृत हो गया है और इसके स्वरूप को लेकर आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी होने वाली है। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली स्कूल शिक्षा बोर्ड (डीबीएसई) मंगलवार को पंजीकृत किया गया, जिसे छह मार्च को कैबिनेट ने मंजूरी दी थी। 

ममता बनर्जी बोलीं- बंगाल में चुनाव जीतने के बाद दिल्ली में लाएंगे ‘परिवर्तन’

शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘बोर्ड को आधिकारिक तौर पर मंगलवार को पंजीकृत किया गया और इससे विद्यालय मूल्यांकन प्रणाली में एक बहुप्रतीक्षित सुधार होने की उम्मीद है।’’  उन्होंने कहा, ‘‘शुरुआत में, 2021-22 शैक्षणिक सत्र में दिल्ली के 20 से 25 सरकारी स्कूल डीबीएसई से संबद्ध होंगे। पहले चरण में बोर्ड के साथ कौन से स्कूल संबद्ध होंगे, यह तय करने के लिए संबंधित प्राचार्यों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परामर्श जारी है।’’ 

केजरीवाल बोले- दिल्ली में लगाए जाएंगे प्रतिदिन 1.25 लाख लोगों को टीके

अधिकारी के मुताबिक, इसके तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है और जल्द ही सब जानकारियों से संबंधित अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। बोर्ड में एक संचालक मंडल होगा जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री करेंगे। इसमें दिन-प्रतिदिन के कार्यों के लिए एक कार्यकारी निकाय भी होगा और इसकी अध्यक्षता एक सीईओ करेंगे। दोनों निकायों में उद्योग जगत, शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ, सरकारी और निजी स्कूलों के प्राचार्य और नौकरशाह शामिल होंगे। 

‘इंटरनेट का साम्राज्यवाद’ बनाने की कुछ कंपनियों की कोशिश मंजूर नहीं : रविशंकर प्रसाद

वर्तमान में, दिल्ली में लगभग 1,000 सरकारी और 1,700 निजी स्कूल हैं, जिनमें से लगभग सभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीबएसई) से संबद्ध हैं। बोर्ड को कैबिनेट की मंजूरी की घोषणा करते हुए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली केवल रटकर सीखने पर केंद्रित है जिसे बदलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा था कि नए शिक्षा बोर्ड के तहत छात्रों को पढ़ाने के लिए उच्च तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। 

इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री शुरू के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट

 

 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

comments

.
.
.
.
.