Tuesday, Apr 07, 2020
delhi police keeping eye on social media accounts delhi elections 2020 communal violence

दिल्ली चुनाव: सोशल मीडिया के जरिए न फैले सांप्रदायिक जहर, दिल्ली पुलिस ने की खास तैयारी

  • Updated on 1/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विधानसभा चुनावों (Delhi Assembly Elections 2020) के मद्दे नजर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) हर किसी पर नजर बनाए हुए है। साोशल मीडिया (Social Media) पर सांप्रदायिक सौहर्द बिगाड़ने के लिए अफवाह फैलाने वालों के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी पुलिस की नजर है। इसके लिए दिल्ली पुलिस की एक स्पशेल टीम काम कर रही है।  

हर क्षेत्र में बढ़ रहे सोशल मीडिया के प्रभाव से आज चुनाव प्रचार भी अछूता नहीं है। बल्कि आज सोशल मीडिया चुनाव प्रचार का अभिन्न अंग बन गया है। वैसे राजनीतिक दल और नेता अन्य दिनों में भी अपने प्रचार और विरोधियों पर तीखे आक्रमण के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते रहते हैं, पर चुनाव के समीप आते ही सोशल मीडिया की धार और तेज हो जाती है, जिसके प्रहार से हर नेता अपने विपक्षी को घायल करने को आतुर होता है। 

दिल्ली चुनाव: बग्गा को चुनाव आयोग से मिला नोटिस, 48 धंटे में मांगा जवाब

सोशल मीडया के जरिए अशांति फैलान की कोशिश
ऐेसे समय में कुछ मौका परस्त नेता इस सोशल मीडया के हथियार का उपयोग अशांति फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाडऩे के लिए अफवाह फैलाने के लिए करते हैं। इस को देखते हुए दिल्ली पुलिस भी ऐसी अफवाहों पर रोक लगाने और फैलाने वालों पर अंकुश लगाने के लिए पहले से ही तैयार है। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने काफी पहले तैयारी कर ली थी। साइबर सेल की एक टीम दिल्ली के हर उस सोशल मीडिया एकाउंट पर नजर गड़ाए हुए है, जहां से पुलिस को किसी प्रकार के अवांछित कमेंट आने की संभावना है।

दिल्ली चुनाव: BJP उम्मीदवार कपिल मिश्रा के खिलाफ FIR दर्ज, हटाया गया विवादित ट्वीट

सॉफ्टवेयर कैसे करता है काम
साइबर एक्सपर्ट के अनुसार, इस सॉफ्टवेयर को सोशल मीडिया का गलत उपयोग अशांति फैलान से रोकने के लिए ही विकसित किया गया था। आज इसे यूपी सहित कई रज्यों की पुलिस और खूफिया विभाग की एजेंसियां करती हैं। इसके संचालन के लिए पुलिस की साइबर एक्सपर्ट की टीम उन इलाकों में कमांड सेंटर बनाती हैं, जो संवेदनशील घोषित किया गया होता है। हर कमांड सेंटर का अपना एरिया होता है, जिसके अंदर आने वाले इंटरनेट नेटवर्क को सर्विलांस पर रखती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.