Tuesday, Mar 09, 2021
-->
delhi pollution control cpcb 50 team inspection today kmbsnt

दिल्ली प्रदूषण पर लगेगी लगाम! आज से मैदान में उतरेंगी CPCB की 50 टीमें

  • Updated on 10/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण (Pollution) को देखते हुए गुरुवार से ग्रिडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू कर दिया गया है। इसके तहत डीजल, पेट्रोल और केरोसिन से चलने वाले जनरेटर के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के साथ दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं। 

वहीं एनसीआर में पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में 50 टीमें बनाई हैं। यह टीमें 28 फरवरी तक प्रभावी रहेंगी। नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर, पानीपत, सोनीपत, भिवाणी, अलवर और भरतपुर में यह टीमें दौरा करेंगी।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए मेट्रो पीलर पर बने वर्टिकल गार्डेन सूखे

इस ऐप से प्रदूषण फैलाने वालों की कर सकते हैं शिकायत
सीपीसीबी के समीर ऐप के माध्यम से प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ शिकायत की जा सकती है। सीपीसीबी के ये टीमें दिन रात सक्रिय रहेंगी और नियम उल्लंघन पाए जानें पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। ये टीमें हर घंटे की रिपोर्ट तैयार करेंगी और केंद्रीय पर्यावरण को भी समय समय पर जानकारी देंगी। 

दिल्ली में कल से नहीं चलेंगे डीजल जनरेटर, प्रदूषण रोकने के लिए उठाया कदम

अगले आदेश तक दिल्ली में जनरेटर पर रोक
वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए अगले आदेश तक जनरेटर पर प्रतिबंध लागू रहेगा। दिल्ली सरकार की ओर से बुधवार शाम अधिसूचना जारी भी कर दी गई है। यदि कहीं डीजल जनरेटर चलता पाया गया तो जुर्माना किया जाएगा।

NDMC ने शुरू किया छात्रों के लिए शैक्षिक Youtube Channel

दिल्ली सरकार ने संबंधित विभागों को किया अलर्ट
दिल्ली सरकार ने सभी जिलाधिकारियों और डीसीपी, निगम उपायुक्त व एनडीएमसी सचिव, दिल्ली कैंट बोर्ड के सीईओ को प्रदूषण से संबंधित रिपोर्ट नियमित तौर पर देने के लिए कहा है। इसके साथ ही सड़कों की सफाई विशेष रूप से कराई जाएगी। जिन इलाकों में प्रदूषण ज्यादा है उन इलाकों में निगरानी टीम में गश्त करेंगी। कूड़ा भी जलते हुए जो भी पाया जाएगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.