Saturday, Dec 07, 2019
delhi pollution know today aqi 12 november 2019

ठंड प्रदूषण का कॅाकटेल करेगा हवा- खराब, जानें आज का AQI

  • Updated on 11/12/2019

नई दिल्ली/ अनिल सागर। दिल्ली (Delhi) में हवा एक बार फिर बहुत खराब हो चुकी है और पराली जलाए जाने से प्रदूषण का स्तर भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। तीन दिन में हवा खराब से बहुत खराब की स्थिति में पहुंच चुकी है और सफर की माने तो हवा की रफ्तार कम हुई तो पराली से 25 प्रतिशत तक प्रदूषण (Pollution) बढ़ जाएगा और प्रदूषण गंभीर स्तर तक पहुंच सकता है। उत्तरी पाकिस्तान (Pakistan) और जम्मू कश्मीर से पश्चिमी विझोभ सक्रिय हो रहा है इसीलिए दिल्ली के आसपास बरसात की संभावनाएं नहीं बन रही हैं। हालंाकि बादल छाए रहने से अगले दो दिन में ठंड जरूर बढ़ेगी। 

एक्यूआई के आंकड़ों के अनुसार आज प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5, 456 पर और PM10, 287 पर रहा।

दिल्ली के कई इलाकों में हवा की हालत गंभीर
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वैज्ञानिकों द्वारा पूर्वानुमान जताए गए हैं कि हवा की गुणवत्ता आने वाले दो दिनों में और खराब हो सकती है। लेकिन 14 नवम्बर के बाद हालात में सुधार संभव हैं। दिल्ली में रविवार को जहां करीबन आठ-दस प्रदूषण निगरानी केंद्र ऐसे थे जो लाल रंग में नहीं थे वह भी आज लाल रंग में दिखे। हालांकि करीबन डेढ़ दर्जन इलाकों में तो हवा गंभीर हो चुकी है। इसमें वजीरपुर, बवाना, नेहरू नगर, अशोक विहार, रोहिणी, विवेक विहार, मुंडका और आनंद विहार जैसे इलाकों में हवा की गुणवत्ता 400 से अधिक है जिससे ये गंभीर की सूची में शामिल हो गए हैं।

करीबन डेढ़ दर्जन इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर 
इसके बाद प्रशासन की सक्रियता जरूर बढऩे के आसार जताए जा रहे हैं। बता दें कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने पूरी दिल्ली में 13 स्थानों को अधिक प्रदूषण को देखते हुए हॉटस्पॉट के तौर पर चिन्हित किया है। इन स्थानों पर विशेष तौर पर नगर निगमों के उपायुक्तों को जिम्मेदारी दी गई और यहां किसी भी प्रकार की प्रदूषण नियंत्रण नियमों की अवहेलना व अनदेखी के लिए इन अधिकारियों को जिम्मेदार भी ठहराया जाएगा। दिल्ली में हालांकि अभी लगभग 360 एक्यूआई दर्ज किया जा रहा है। 

पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के चलते फिर से बढ़ा दिल्ली का प्रदूषण, CM ने किया ट्वीट

‘प्रदूषण के प्रति दिल्ली सरकार गंभीर नहीं’

 उत्तरी दिल्ली में सत्तारूढ़ भाजपा के नेताओं ने आम आदमी पार्टी सरकार पर प्रदूषण के नाम राजनीति करने का आरोप लगाया है। स्थायी समिति के अध्यक्ष जय प्रकाश ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर स्तर पर बना हुआ है, जिसको लेकर दिल्ली सरकार चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों की बैठक बुलाई, मगर निगम के नेताओं को इस बैठक में नहीं बुलाया गया। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इसका साफ-साफ अर्थ यह है कि ना तो दिल्ली सरकार दिल्ली में बढ़ते हुए वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ठोस कदम उठाना चाहती है और ना ही किसी को कुछ करने देना चाहती है।  

comments

.
.
.
.
.