Wednesday, Dec 08, 2021
-->
delhi-preparations-for-third-wave-of-corona-satyendar-jain-kmbsnt

अक्टूबर तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर! जानें दिल्ली की तैयारियों पर क्या बोले सत्येंद्र जैन

  • Updated on 8/24/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली में इस समय कोरोना संक्रमण बहुत ही कम हो चुका है। सोमवार को यहां पर इस साल के सबसे कम कोरोना केस दर्ज किए गए। यहां पर 24 घंटे में कोरोना के महज 17 मामले सामने आए हैं। हालांकि दिल्ली सरकार कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित कराने को लेकर सख्त है। 

दिल्ली में कोरोना हुआ कम, लेकिन डेंगू पसार रहा पांव

दिल्ली में हो रहा 37,000 बेड का इंतजाम
कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सरकार कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती। दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में त्राहिमाम हो चुका है। ऐसे में सरकार का दावा है कि तीसरी लहर के लिए वो पूरी तैयारी कर रहे हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार तीसरी लहर के लिए पूरी तैयारी कर रही है। इस बार हम 37,000 बेड का इंतजाम कर रहे जिसमें 12,000 ICU बेड होंगे और ऑक्सीजन की भी पूरी तैयारी की जा रही है। बच्चों के लिए भी अलग से तैयारी की जा रही है। 

दावा- तीसरी लहर नवंबर में अपने चरम पर होगी
अगर कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के अलावा और स्वरूप सामने आते हैं व सितंबर के अंत तक पूरी तरह से सक्रिय होते हैं, तो उस स्थिति में महामारी की तीसरी लहर नवंबर में अपने चरम पर होगी। महामारी की गणितीय गणना (सूत्र मॉडल)के आधार पर पूर्वानुमान लगाने वाली टीम में शामिल एक वैज्ञानिक ने सोमवार को यह दावा किया। इसके साथ ही उनका कहना है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर की तरह तीसरी लहर में मामलों में तेजी नहीं आएगी और संभव है कि इससे काफी हद तक पहली लहर की तरह स्थिति उत्पन्न होगी। 

Delhi Crime: ऑटो ड्राइवर ने साथियों संग मिलकर युवती से किया गैंगरेप

वायरस का नया स्वरूप नहीं आता तो शायद न आए तीसरी लहर
भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के वैज्ञानिक मनिंद्र अग्रवाल ने कहा कि अगर वायरस का नया स्वरूप नहीं आता, तो हो सकता है कि तीसरी लहर आए ही नहीं। अग्रवाल तीन सदस्यीय विशेषज्ञ टीम का हिस्सा है जिसे मामलों की संख्या को लेकर पूर्वानुमान लगाने की जिम्मेदारी दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.