Saturday, May 08, 2021
-->
delhi riots victim gets rs 750 for burnt restaurant from kejriwal govt kmbsnt

दिल्ली दंगा: पीड़ित को 3 लाख का नुकसान, केजरीवाल सरकार ने दिया 750 रुपये का मुआवजा

  • Updated on 9/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली दंगो (Delhi Riots) में अपनों को खोने का दर्द और लाखों का नुकासन झेल रहे पीड़ितों को हजारों लाखों रुपये के मुआवजे (Compensation) के ऐलान के बाद सरकार द्वारा दी गई राशि से वो ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। रेस्टोरेंट जलने पर 3 लाख का नुकास झेलने वाले पीड़ित को सरकार की ओर से 750 रुपये का मुआवजा दिया गया।

दरअसल उत्तरपूर्वी दिल्ली के दंगों के दौरान गोकुलपुरी में उस्मान अली के छोटे रेस्तरां में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई थी, उस्मान अली ने राज्य सरकार से हर्जाने के रूप में 3 लाख रुपये मांगे, उन्हें 750 रुपये का भुगतान किया गया था। ये कोई एक पीड़ित नहीं है जो मुआवजे के नाम पर ठगा गया है। ऐसे कई और पीड़ित हैं जो भारी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। 

किसान विरोधी बिलों को वापस ले मोदी सरकार, AAP करेगी इन कानूनों का विरोध : केजरीवाल

आईसीयू में है बेटी और अब तक नहीं मिला मुआवजा
दंगों के दौरान 25 फरवरी को, गुलजेब परवीन के पति मोहसिन अली को उसकी गर्भावस्था के दिनों में मार दिया गया था। उसका शव खजूरी खास पुलिस स्टेशन से कुछ मीटर की दूरी पर मिला। मंगलवार को उसने एक बच्ची को जन्म दिया, जो हापुड़ के अस्पताल में आईसीयू में है।

मोहसिन के बड़े भाई शहनवाज ने का कहना है कि मुआवजे को रोक दिया गया था क्योंकि हमारे पास मोहसिन का मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं था और यह लॉकडाउन के कारण विलंबित था। अब, हमने सभी दस्तावेज जमा कर दिए हैं, लेकिन हमें अभी भी कोई मुआवजा नहीं मिला है।

दिल्ली में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार! 24 घंटे में आए 4000 से अधिक केस

दिल्ली सरकार पर लगे ये आरोप
दंगों के छह महीने बाद भी पीड़ित परेशान हैं और दिल्ली सरकार पर आरोप है कि पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति मुआवजे में देरी की जा रही है। बुधवार को, अल्पसंख्यकों के कल्याण पर दिल्ली विधानसभा के एक पैनल ने राज्य के राजस्व विभाग से दावे और राशि के बीच बेमेल के कम से कम 30 मामलों और 50 खारिज किए गए मामलों की पुन: समीक्षा करने के लिए कहा। 

सूत्रों ने की मानें तो अब तक 3,200 दावों में से 900 से अधिक खारिज कर दिए गए हैं। सरकार ने 1,526 दावों को मंजूरी दे दी है और मुआवजे की राशि लगभग 19 करोड़ रुपये है। हालांकि जितना मुआवजा मांगा गया उससे बेहद कम राशि मिलने के कई मामले साने आने के बाद पैनल ने पुन: समीक्षा की बात की है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.