Saturday, Apr 17, 2021
-->
delhi-sardar-patel-covid-centre-starts-admitting-people-coming-from-abroad-kmbsnt

दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े सरदार पटेल कोविड सेंटर में विदेशों से आने वालों का इलाज शुरू

  • Updated on 1/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के छतरपुर में स्थित आईटीबीपी (ITBP) द्वारा संचालित दुनिया के सबसे बड़े सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर (Sardar Patel Covid Care Center) में अब विदेशों से आने वाले लोगों को भर्ती करना शुरू कर दिया गया है। ये निर्णय तब लिया गया है जब देश में रोज मिलने वाले कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या लगातार घट रही है। 

इस समय यहां पर करीब 60 मरीज मौजूद हैं, जबकि यहां पर 600 लोगों का स्टाफ है। इससे पहले जब कोरोना अपने चरम पर था और दिल्ली कोरोना की लहर से जूझ रही थी तब ये कोविड सेटंर केवल दिल्ली के लोगों, ऑनलाइन आवेदकों और दिल्ली सरकार द्वारा भेजे जाने वाले मरीजों के लिए था।  

Bird Flu को लेकर विशेषज्ञों का खुलासा- कोरोना से ज्यादा खतरनाक H5N1

जल्द ही कम होगी स्टाफ की संख्या
आईटीबीपी जल्द ही इस अस्पताल से अपना स्टाफ भी कम कर देगी। केंद्र सरकार ने यहां पर विभिन्न देशों से आए लोगों को भर्ती किया है। जिनमें दुबई, नीदरलैंड, जापान, मलेशिया और कनाडा के लोग शामिल हैं। छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड सेंटर में लगातार मरीजों की संख्या कम बनी हुई थी । और तैनात किए गए स्टाफ की संख्या 600 थी। इसलिए सकार ने विदेशों से आ रहे संक्रमितों को यहां पर भर्ती करने के आदेश दिए। 

वहीं सरदार पटेल कोविड सेंटर में काम करने वाले अधिकारियों ने ये भी बताया कि अब तक यहां पर कोरोना के नए स्ट्रेन का एक भी केस नहीं आया है। यहां पर सऊदी से 8, दुबई से 4, कनाडा से 3, अमेरिका, जापान, मलेशिया, नीदर लैंड और म्यंमार से 1-1 मरीज को भर्ती किया गया है।  

7 महीने में प्रतिदिन मिलने वाले सबसे कम केस
बता दें कि भारत में 7 महीने में सबसे कम नए मामले दर्ज किए, 12,584 केस पिछले 24 घंटों में सकारात्मक पाए गए। 25 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में 5,000 से कम सक्रिय मामले हैं। COVID19 के यूके वेरिएंट स्ट्रेन के साथ सकारात्मक पाए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 96 है। 

भारत (India) में अब तक कोरोना से 1,04,79,913 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,51,364 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,01,10,710 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,13,504  है।

Delhi Weather Updates: दिल्ली मेें फिर पड़ेगी हाड कंपा देनेे वाली ठंड, जानें मौसम का हाल

दिल्ली में संक्रमित की संख्या
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण एक बार फिर से काबू में आता दिख रहा है। यहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,30,506 हो गई है। कोरोना के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 3,354  है। वहीं 6,16,461 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 10,691 लोगों की जान जा चुकी है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.