Saturday, Dec 04, 2021
-->
delhi satyendar jain gave relief news said 56 percent people got antibodies pragnt

दिल्ली: सत्येंद्र जैन ने दी राहत भरी खबर, कहा- 56.13 फीसदी लोगों में मिली एंटीबॉडी

  • Updated on 2/2/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि जनवरी में किए गए ताजा सीरो सर्वेक्षण में शामिल 56.13 फीसदी लोगों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ एंटीबॉडी (प्रतिरक्षी) मिली हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता की ओर बढ़ रही है लेकिन इस बारे में 'सिर्फ विशेषज्ञ ही स्पष्ट बता पाएंगे।'

Nursery Admissions 2021: दिल्ली में जल्द शुरू होगी प्रक्रिया- सीएम केजरीवाल

स्वास्थ्य मंत्री ने जारी की सीरो सर्वे की रिपोर्ट
उन्होंने कहा कि पांचवां सीरो सर्वेक्षण 15 से 23 जनवरी के बीच किया गया था। यह देश में अबतक का सबसे बड़ा सीरो सर्वेक्षण है। जैन ने कहा कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली जिले में सबसे ज्यादा 62.18 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाई है जबकि उत्तरी दिल्ली में सबसे कम 49.09 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी दर्ज की गई हैं।

Satyendra Kumar Jain

किसान आंदोलन को रोकने की ऐसी तैयारी... शायद ही कोई सरकार यह दुःसाहस दिखा सके

कुल 28000 लिए गए नमूने
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'सर्वेक्षण में नई व बेहतर प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है। हर वार्ड से नमूने इकट्ठा किए गए। कुल 28000 नमूने लिए गए।' मंत्री ने कहा कि मामलों की संख्या, मौतों की संख्या और अस्पताल में दाखिल किए जाने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने कहा कि लोगों को 'कोविड-19 उचित व्यवहार' अपनाना चाहिए और कुछ और महीनों तक मास्क लगाना चाहिए।

बॉर्डर पर पुलिस बजा रही है 'संदेशे आते हैं', किसान बोले- बंद करो ये गाने हमें रुलाते हैं

CM केजरीवाल का फैसला
दिल्ली में कोरोना महामारी के बाद से बंद चल रहे नर्सरी एडमिशन (Nursery Admissions) अब फिर से जल्द शुरू होने जा रहे हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुद इस बात की पुष्टि की है। निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों से बातचीत करते हुए केजरीवाल ने कहा, 'हम तुरंत नर्सरी एडमिशन को खोलने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। इस बार कोविड की वजह से थोड़ी देर हो गई। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही बाकी स्कूल भी खुल जाएंगे।' 

स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति हुई 80 फीसदी, कोरोना से बचाव के पूरे इंतजाम

जल्द शुरू होगी नर्सरी प्रवेश की प्रक्रिया
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'बच्चे स्कूलों और कॉलेजों में वापस जाना चाहते हैं, लेकिन कोरोना वायरस को लेकर माता-पिता और शिक्षक अभी भी चिंतित हैं। उन्होंने कहा, चूंकि टीके यहां हैं, हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही स्कूल खोल पाएंगे। हम तुरंत नर्सरी प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

किसान मोर्चा ने किया साफ- किसानों की रिहाई तक नहीं होगी औपचारिक बातचीत

हम जल्द ही स्कूल खोल पाएंगे- केजरीवाल
सीएम केजरीवाल ने कहा कि सरकार में होने के नाते हमारी ये जिम्मेदारी बनती है कि किसी बच्चे और अभिभावक के साथ अन्याय न होने पाए। निजी स्कूलों को खोलने के लिए उन्हें छूट दे दी गई है। निजी स्कूल को हम अपना पार्टनर मानते हैं। सभी बच्चे स्कूलों और कॉलेजों में वापस जाना चाहते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के कारण माता-पिता और शिक्षक अभी भी चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने का अनुभव कई देशों में अच्छा नहीं देखा गया है।, चूंकि हमारे पास कोरोना के टीके हैं, हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही स्कूल खोल पाएंगे। हम तुरंत नर्सरी प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

विश्वविद्यालयों को रोजगार की गंगोत्री बनाना दिल्ली सरकार की प्राथमिकता- सिसोदिया

प्राइवेट और सरकारी हॉस्पिटल ने किया मिलकर काम
प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा, कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्राइवेट और सरकारी हॉस्पिटल ने कदम से कदम मिलाकर काम किया। पूरा देश चाहता है कि अब अर्थव्यवस्था को फिर से नई ऊर्जा मिले। वहीं जब स्कूल खोलने का जिक्र आता है तब अधिकतर लोगों का कहना होता है कि अभी स्कूल खोलने को लेकर जल्दबाजी सही नहीं है। सभी को बच्चों  की जिंदगी प्यारी है, हम जिस महामारी से उबर रहे हैं, ऐसे में कोई नहीं चाहेगा कि मेरे बच्चों को कोविड-19 हो जाए। उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल, कुछ स्कूल पार्शियल खुले हैं। अब जब वैक्सीन आ गई है तो उम्मीद है बाकी स्कूल भी जल्द खुल जाएं।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरे...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.