Friday, Jun 18, 2021
-->
delhi schools winter vacation from 1 jan to 15 jan 2021 kmbsnt

दिल्ली के स्कूलों में 1 जनवरी से Winter Vacation, नहीं होगी ऑनलाइन क्लासेस

  • Updated on 12/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल ओं के लिए आदेश जारी कर कहा है कि 1 जनवरी से 15 जनवरी 2021 तक विंटर वेकेशन (Winter Vacation) घोषित किया गया है। इस दौरान कोर अकादमिक यूनिट और निदेशालय की प्राइमरी शाखा द्वारा छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं और ऑनलाइन लर्निंग गतिविधियों को बंद रखा जाएगा।

विंटर वैकेशन के दौरान कक्षा 6 से 12वीं के छात्रों का शैक्षिक स्तर और अकादमिक प्रदर्शन सुधारने के लिए स्कूल प्रमुख छात्रों को बता सकते हैं कि सभी वर्कशीट, वीडियो और ऑनलाइन कक्षाएं जो कोर अकादमिक यूनिट द्वारा कराई गईं वह शिक्षा निदेशालय के होमपेज पर एग्जामिनेशन और अकादमिक लिंक पर उपलब्ध हैं। छात्र कांसेप्ट को बेहतर तरीके से समझने के लिए वहां दोबारा विजिट कर सकते हैं।

भारत पहुंचा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, केजरीवाल बोले- निपटने को तैयार है हम

वैकेशन में मिलेगा होमवर्क
इसके अलावा दीक्षा पोर्टल पर भी छात्रों को यह मटीरियल मिल जाएगा। सभी प्रिंसिपल ये सुनिश्चित करें कि छात्रों को विंटर वैकेशन के दौरान गृहकार्य व असाइनमेंट दिए जाएं। 20 जनवरी तक ये असाइनमेंट छात्र स्वयं अपने कक्षा अध्यापक को ऑडियो, वीडियो, पिक्चर व लिखित रूप में जमा कर सकते हैं।

छुट्टियों में भी टीचर्स रहेंगे बच्चों की मदद को तैयार
9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के कुछ विषयों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होने पर प्रिंसिपल शिक्षकों, अतिथि शिक्षकों को पहले से तय ड्यूटी रोस्टर के मुताबिक स्कूल में बुला सकता है। विषय अध्यापकों को विंटर वैकेशन से पहले छात्रों को बताना होगा कि छुट्टियों के दौरान किसी कांसेप्ट को समझने में दिक्कत आने पर वह टेलीफोन या डिजिटली तरीके से मदद को तैयार रहेंगे।

दिल्ली की सीमा से लगे लोनी में सरेआम युवक की सरिया से पीट-पीट कर हुई हत्या

दिल्ली में काबू में कोरोना
बता दें कि दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण अब कुछ काबू में आता दिख  रहा है। मंगलवार को दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में 703  नए कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 6,24,118 हो गई है। वहीं एक दिन में 28 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। जबकि 850 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या कुल 10,502 हो गई। हालांकि राहत की बात ये है कि यहां कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने वालों की संख्या 6,07,494 पहुंच गई है। बुलेटिन के अनुसार, राज्य में फिलहाल 6,122 लोगों का संक्रमण का इलाज चल रहा है। वहीं पिछले 24 घंटे में 84,889 नमूनों की जांच की गई है।

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.