Thursday, Oct 28, 2021
-->
delhi sdmc primary school 100new science club

विज्ञान व तकनीकि मंत्रालय के सहयोग से एसडीएमसी स्कूलों में बनेंगे 100 नए साइंस क्लब

  • Updated on 11/20/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने अपने प्राथमिक विद्यालय (Primary school) में शिक्षा अर्जित करने वाले छोटे-छोटे बच्चों को विज्ञान की शिक्षा देने के लिए 100 नए साइंस क्लब (Science Club) स्थापित करने जा रहा है। एसडीएमसी यह सभी विज्ञान क्लब भारत सरकार के विज्ञान व तकनीकि मंत्रालय के सहयोग से शुरू करेगा। दरअसल, एसडीएमसी स्कूलों में पहले से ही 140 विज्ञान क्लब चल रहे हैं, जिसमें विज्ञान की शिक्षा को बच्चों में रुचिकर बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

एसडीएमसी के इस योजना की सफलता को देखते हुए निगम के सभी चारों जोन के निगम स्कूलों में विज्ञान क्लब खोलने का निर्णय लिया है। एसडीएमसी के इस वित्तीय वर्ष के बजट प्रस्ताव  फंड का भी प्रावधान किया गया है। निगमायुक्त ज्ञानेश भारती ने पिछले दिनों इसकी घोषणा करते हुए कहा कि बच्चों को विज्ञान जैसे कठिन विषय और साइनटिफिक कान्सेप्ट को एक सरल बनाने और रोचक तरीके से समझा सकें इसलिए विज्ञान क्लब के साथ-साथ पश्चिमी निगम क्षेत्र के टैगोर गार्डन में एक सांइस म्यूजियम की भी स्थापना की गई है।

एसडीएमसी स्कूलों में अब बच्चों को खेल-खेल में विज्ञान के कठिन से कठिन शिक्षा को सरल भाषा में समझाया जा रहा है। इसी क्रम में इस म्यूजियम में बच्चों की शिक्षा के लिए 5 डायनासोर लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। आयुक्त भारती का कहना है कि एसडीएमसी का शिक्षा विभाग देश का पहला ऐसा नगर निकाय बन गया है जो बच्चों को आधुनिक तरीके से खेल-खेल बच्चों को विज्ञान के प्रति उत्साहित कर रही है।

एसडीएमसी आयुक्त के अनुसार पुराने विज्ञान क्लब को और आधुनिक बनाने के लिए कार्य चल रहा है। इस कड़ी में 61 क्लब को अपग्रेड कर दिया गया है तथा ऑल इंडिया स्तर पर  एक क्लब को प्लेन्टिनियम, 21 क्लब को गोल्ड एवं 17 क्लब को सिलवर में अपग्रेड किया गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.