Tuesday, Feb 20, 2018

इंटरनेट इस्तेमाल में महाराष्ट्र को पछाड़ दिल्ली सबसे आगे..

  • Updated on 4/20/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंटरनेट तैयारी के मामले में दिल्ली देश के शीर्ष राज्य के रूप में उभरा है और पिछले साल के शीर्ष राज्य महाराष्ट्र से आगे निकल गया है। आईएएमएआई यानी इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक दिल्ली वाले दिल खोलकर इंटरनेट यूज़ कर रहे है। जबकि कर्नाटक और महाराष्ट्र इस मामले में दूसरे और तीसरे नंबर पर है। 

इंतजार खत्म, Xiaomi Mi6 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जाने इसकी खासियत

आईएएमएआई के इंटरनेट रेडीनेस इंडेक्स 2017 के मुताबिक डिजिटल स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिहाज से भी ये तीनों राज्य बाकी राज्यों के मुकाबले आगे है। इसके अलावा ई- इंफ्रास्ट्रक्चर और ई -पार्टिसिपेशन में पंजाब और केरल पहले और दूसरे नंबर पर हैं। अध्ययन में कहा गया है कि देश में कुल 242 स्टार्टअप इन्क्यूबेटर में से 61 स्टार्टअप इनक्यूबेटर तमिलनाडु में हैं।

स्नैपचैट के बयान के बाद बोले मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक सिर्फ अमीरों के लिए नहीं

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सचिव अरुण संदुरराजन ने यह रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि छोटे राज्यों में दिल्ली के बाद चंडीगढ़ और पुदुचेरी का स्थान है। इस रिपोर्ट के अनुसार पूर्वोत्तर राज्यों में नागालैंड के बाद मणिपुर और त्रिपुरा का स्थान है। हालांकि नागालैंड के अलावा सभी उत्तर पूर्वी राज्य इंटरनेट रेडीनेस के मामले में निचले पायदान पर हैं इस कारण इस क्षेत्र में निवेश और बुनियादी ढांचे के विकास की जरूरत है। नागालैंड आईटी के उपयुक्त माहौल के मामले में आगे है।

केटी पेरी ने इंस्‍टाग्राम पर डाली मां काली की फोटो, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

वहीं अरुणा सुंदरराजन ने यह भी कहा कि सरकार नार्थ ईस्टर्न राज्यो में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए अलग से एक योजना पर काम कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.