Wednesday, Oct 16, 2019
delhi-university-7th-cut-off-list-admission-last-day

DU: 7वीं कटऑफ लिस्ट वालों के लिए दाखिले का आज आखिरी मौका

  • Updated on 8/8/2018

नई दिल्ली/ब्यूरो। दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए चल रही स्नातक पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया में बुधवार को सातवीं कटऑफ लिस्ट से दाखिला लेने का अंतिम दिन है। इसके बाद सातवीं कटऑफ के दाखिले बंद कर दिए जाएंगे। सातवीं कटऑफ लिस्ट के दाखिले बंद होने के बाद डीयू प्रशासन ड्राइव चलाकर कॉलेजों में खाली सीटों को भरेगा और ड्राइव बाद सीटें खाली रह जाने पर आठवीं कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। 

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों की लगभग 56 हजार सीटों के लिए चल रही दाखिला प्रक्रिया में सातवीं कटऑफ लिस्ट से दाखिले चल रहे हैं। अंतिम दिन बुधवार को बड़ी संख्या में दाखिले होने की संभावना है। मालूम हो कि सातवीं लिस्ट में भी सामान्य वर्ग के छात्रों के पास प्रसिद्ध पाठ्यक्रमों और प्रतिष्ठित कॉलेजों में दाखिला पाने का अवसर बरकरार है।

डीयू के प्रतिष्ठित बीकॉम ऑनर्स,अंग्रेजी ऑनर्स और राजनीतिक विज्ञान ऑनर्स जैसे पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के छात्रों के पास दाखिले का मौका और 85 से 90 प्रतिशत अंक पाने वाले सामान्य छात्र इस लिस्ट में अपना दाखिला पक्का कर सकते हैं। दूसरी तरफ नॉन कॉलेजिएट कॉलेज फोर वुमैन्स बोर्ड (एनसीवेब) में भी दाखिला लेने वाली छात्राओं की संख्या लगातार बढ़़ती जा रही है।

एनसीवेब में संचालित होने वाले बीकॉम और बीए प्रोग्राम पाठ्यक्रमों में बुधवार को दाखिला लेने वाली छात्राओं का आंकड़ा साढ़े दस हजार को पार करते हुए 10,750 पहुंच गया। 

जुलाई में हुई थी छठीं कटऑफ-
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पांच कटऑफ आने के बाद स्नातक पाठ्यक्रमों में 57 हजार से अधिक दाखिले हो चुके हैं। हालांकि अभी भी कॉलेजों और विभागों में आरक्षित वर्ग के साथ ही सामान्य वर्ग की कुछ सीटें खाली हैं जिनके लिए विश्वविद्यालय ने छठी कटऑफ जारी करने का निर्णय लिया है। कॉलेजों ने मंगलवार शाम अपनी-अपनी कटऑफ जारी कर दी। इसके आधार पर 18, 19 और 20 जुलाई को दाखिले लिए जा सकते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.