Friday, May 20, 2022
-->
delhi-university-open-book-exam-2020-csc-center-kmbsnt

ओपन बुक एग्जाम का विरोध कर रहे DU के छात्रों के लिए प्रशासन ने निकाला ये हल

  • Updated on 6/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय मैं जुलाई में होने वाली ओपन बुक परीक्षा को लेकर शुरू से ही विरोध किया जा रहा है। विरोध का सबसे बड़ा कारण सभी छात्रों के पास इंटरनेट सुविधा सही नहीं होना और इसके चलते परीक्षा में व्यवधान पढ़ने को बताया जा रहा है। अब दिल्ली विश्वविद्यालय ने इनका निदान निकालते हुए कॉमन सर्विस सेंटर पर छात्रों के परीक्षा देने की व्यवस्था की है।

साथ ही पास के सीएससी की जानकारी देने के लिए लोकेटर लिंक भी जारी किया है। इसकी मदद से छात्र अपने नजदीकी सीएससी को खोज सकेंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन प्रोफेसर विनय गुप्ता ने ऑनलाइन परीक्षा को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ ऑनलाइन बुक एग्जाम को लेकर डीयू ने कई समझौते किए हैं। 

DU Admission 2020: वेबिनार के जरिए छात्रों को दी गई दाखिले की जानकारी

2 लाख से ज्यादा सीएससी सेंटर 
इसके तहत मंत्रालय के अधीन लगभग 20,0000 सीएससी की सुविधा का लाभ दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र परीक्षा देने के लिए ले सकेंगे। इसके लिए छात्रों को कोई शुल्क नहीं देना होगा जो भी छात्र सीएससी सेंटर में आईआईटी की आईसीटी की सुविधा लेना चाहते हैं उनके लिए सीएससी के लिए लिंक जारी किया गया है।

छात्रों की लंबित परीक्षाओं पर अपना निर्णय सुप्रीम कोर्ट को सूचित करेगी CBSE

गांव के छात्र उठा सकेंगे इस सुविधा का लाभ
इस लिंक- https://locator.csccloud.in के जरिए छात्र नजदीकी सेंटर का पता लगा सकेंगे। सीएससी सेंटर की फिजिकल लोकेशन की पहचान करने में आसानी की सुविधा देने के लिए govt.in/statdustrictlist लिंक दिया गया है। डीयू का कहना है कि दूरदराज के राज्यों के गांव में रहने वाले छात्र सीएससी की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.