Thursday, Dec 02, 2021
-->
delhi university will open for final year students from today kmbsnt

फाइनल इयर के छात्रों के लिए आज से खुलेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना (Coronavirus) के कम होते मामलों के चलते दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के कॉलेज फाइनल ईयर के छात्रों के लिए आज सोमवार को एक क्रमबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे। जो छात्र प्रैक्टिकल के लिए कॉलेज की सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं उनकों भी आने की छूट है। हालांकि, अधिकांश कॉलेज हॉस्टल फिलहाल छात्रों के लिए बंद रहेंगे।

केवल अंतिम वर्ष के छात्रों को छोटे बैचों में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार संबंधित प्राचार्य / निदेशक / प्रमुख के विवेकानुसार प्रयोगशाला / व्यावहारिक / कौशल, पुस्तकालय और अन्य संबंधित गतिविधियों के लिए अपने संबंधित कॉलेजों / केंद्रों / विभागों का दौरा करने की अनुमति है। 5 नवंबर 2020 को जारी की गई एसओपीएस में और 27 जनवरी, 2021 को इस संबंध में आदेश दिया गया था। वहीं रजिस्ट्रार विकास गुप्ता द्वारा जारी एक नोटिस में आदेश दिया गया है कि सभी शिक्षण कर्मचारियों को सोमवार से काम पर आएंगे।

स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति हुई 80 फीसदी, कोरोना से बचाव के पूरे इंतजाम

प्रैक्टिकल कार्यों के लिए स्वैच्छिक आधार आएंगे छात्र
आदेश के अनुसार छात्र प्रैक्टिकल कार्यों के लिए स्वैच्छिक आधार पर अपने कॉलेजों में जा सकते हैं, थ्योरी की कक्षाएं ऑनलाइन ही आयोजित की जाती रहेंगी। इस संबंध में डीयू रजिस्ट्रार द्वारा सभी कॉलेजों सेक्शन इंचार्ज और यूनिट हेड को आदेश जारी किया गया है।

कोविड-19 मैनेजमेंट का रखा जाए ध्यान
इसमें कहा गया है कि गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय और इसके सभी कॉलेज 100% स्टाफ के साथ एक फरवरी 2021 से काम करेंगे। इस दौरान कोविड-19 मैनेजमेंट को ध्यान में रखते हुए पहले से जारी किए गए राष्ट्रीय दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा।

कॉलेज हेड/यूनिट हेड की जिम्मेदारी होगी कि वह इस प्रकार से स्टाफ के आने जाने का समय निर्धारित करें कि प्रवेश और निकास द्वार पर अनावश्यक भीड़ न बढ़े। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए स्टाफ को अलग-अलग टाइमिंग पर बुलाया जा सकता है। जैसे 9:00 बजे से 5:30 बजे तक की एक शिफ्ट और दूसरी शिफ्ट 9:30 से 6:00 तक रखी जा सकती है। 

विश्वविद्यालयों को रोजगार की गंगोत्री बनाना दिल्ली सरकार की प्राथमिकता- सिसोदिया

देश में कोरोना की स्थिति
भारत (India) में कोरोना से अब तक 1,07,58,619 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,54,428 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,04,33,988 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 1,65,704 है।

ये भी पढ़ें:

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.