Monday, Aug 02, 2021
-->
Delhi Walk-in-vaccination facility for 18+ people from today KMBSNT

दिल्ली: आज से 18+ वालों के लिए भी वॉक-इन-वैक्सीनेशन की सुविधा

  • Updated on 6/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में आज से कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराए बिना भी 18-44 आयु  वर्ग के लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। 18 प्लस वालों के सभी सेंटरों में ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन सुविधा शुरू कर दी गई है। लेकिन ये ध्यान रखने वाली बात है कि फिलहाल 50 प्रतिशत डोज ही ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन के जरिए उपलब्ध होगी। बाकी 50 प्रतिशत के लिए ऑनलाइन स्लॉट के जरिए ही बुकिंग करनी होगी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो आज मंगलवार से सभी सेंटरों पर 18 से ऊपर वालों के लिए ऑनसाइट वैक्सीनेशन की व्यवस्था रहेगी। इस दौरान लोगों की मदद के लिए प्रशासन की ओर से कर्मचारी लगाए गए हैं, जो टीकाकरण केंद्र में ही लोगों का रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके बाद लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं। बता दें कि 45 प्लस वालों के लिए ये सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। 

सोमवार को दिल्ली सरकार को केंद्र सरकार से पत्र मिला जिसमें 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों को भी पहले से रजिस्ट्रेशन करवाएं बिना सीधे वैक्सीनेशन केंद्रों पर जाकर टीका लगवाने की सुविधा के निर्देश दिए गए थे। हालांकि अभी दिल्ली में वैक्सीन का सीमित स्टॉक है। इसलिए वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या नहीं बढ़ाई गई है। 

वैक्सीन की कमी पर दिल्ली सरकार ने फिर उठाए केंद्र पर सवाल, जानें क्या बोले सिसोदिया

दिल्ली को चाहिए 2.94 करोड़ वैक्सीन 
सोमवार को ही दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष  सिसोदिया ने दिल्ली में वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया था। सिसोदिया ने आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली को 2.94 करोड़ वैक्सीन की डोज़ चाहिए थी। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने जनवरी में 7.13 लाख वैक्सीन दी, फरवरी में 7.39 लाख वैक्सीन दी, मार्च में 7.22 लाख वैक्सीन दी, अप्रैल में 18.70 लाख वैक्सीन दी, मई में 9.56 लाख वैक्सीन दी। जून में 8.21 लाख वैक्सीन दी, 21 जून से आगे एक भी वैक्सीन मुफ्त नहीं आ रही है।

दिल्ली में कमजोर पड़ा कोरोना, 24 घंटे में आए महज 89 नए केस

दुनिया का सबसे लंबा टीकाकरण अभियान- सिसोदिया 
जुलाई में दिल्ली के लिए केवल 15 लाख वैक्सीन मुफ्त दी जा रही है। 15 लाख वैक्सीन में कैसे काम चलेगा। आपने कुल मिलाकर अभी तक 57 लाख वैक्सीन दी है जिसमें दिल्ली की खरीदी हुई भी हैं। उन्होंने कहा कि मैं केंद्र सरकार से कहना चाहता हूं जिस टीकाकरण अभियान को आप दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान कह रहे हैं वो सबसे बड़ा हो न हो लेकिन सबसे लंबा टीकाकरण अभियान जरूर हो गया है। 

comments

.
.
.
.
.