Monday, Mar 01, 2021
-->
delhi weather forecast monsoon departs winter coming kmbsnt

दिल्ली-NCR से मॉनसून की विदाई, जानें कब से पड़ने लगेगी सर्दी

  • Updated on 10/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजटल। बुधवार को मॉनसून (Monsoon) ने दिल्ली से विदाई ली। सितंबर में लोगों को भीषण गर्मी से जूझना पड़ा। 16 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सितंबर सबसे सूखा रहा। अब लोगों को इंतजार है ठंड की दस्तक का है। विशेषज्ञों की मानें तो दिल्ली एनसीआर में आने वाले एक सप्ताह में सर्दी की दस्तक होगी, इसके बाद से सुबह और शाम को मौसम में ठंडक रहेगी। 

इस साल सितंबर में मॉनसून ने लोगों को बहुत निराश किया। पूरा सितंबर बिना बारिश के निकल गया। जिस तरह इस साल समय से पहले ही मॉनसून ने दस्तक दी थी तो ऐसा लग रहा था कि इस बार खूब बरसात होने वाली है, लेकिन जून और जुलाई में लगभग एक सप्ताह अच्छी बारिश हुई। इस साल सामान्य से 11 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। 

दिल्ली के किसानों को CM केजरीवाल की सौगात, पराली को खाद बनाने का घोल मिलेगा मुफ्त

अक्टूबर भी सितंबर की तरह शुष्क
भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अक्टूबर भी सितंबर की तरह शुष्क रहेगा। हालांकि 15 अक्टूबर तक उत्तर-पश्चिमी हवा चलने से मौसम बदलने लगेगा। 5 अक्टूबर से सुबह और शाम के तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को ठंड महसूस होने लगेगी। 

हाथरस गैंगरेप मामलाः आधी रात को पुलिसिया अंधेर, विपक्ष के निशाने पर CM योगी

सितंबर में सामान्य से 80 प्रतिशत कम बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि इस साल सितंबर माह में सामान्य से 80 प्रतिशत कम बारिश हुई और 16 साल का रिकॉर्ड टूट गया। वहीं प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि इस साल मॉनसून ट्रफ दिल्ली-एनसीआर से होकर गुजरा ही नहीं। ये इस बार उत्तर पश्चिम राजस्थान और गुजरात के आसपास ही केंद्रित था। 25 जून को दिल्ली-एनसीआर पहुंचे मॉनसून ने सितंबर के अंतिम दिन विदा ली और अब 5 अक्टूबर से सर्दियां दस्तक देने वाली हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.