Tuesday, Jun 22, 2021
-->
delhi weather updates heat breaks 76-year record, temperature cross 40 degrees kmbsnt

Delhi Weather Updates: गर्मी ने तोड़ा 76 साल का रिकॉर्ड, 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

  • Updated on 3/30/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को गर्मी ने बीते 76 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दिल्ली में सोमवार को तापमान (Delhi Temperature) 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 76 साल बाद मार्च के महीने में दिल्ली में इतनी अधिक गर्मी पड़ी है। इससे पहले मार्च 1945 में दिल्ली का तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

हालांकि आज यानी मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। आईएमडी का कहना है कि सप्ताह के अंत में तापमान कम होने की पूरी उम्मीद है। आज यानी मंगलवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

किसानों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, पंजाब के राज्यपाल ने मांगी रिपोर्ट 

दिल्ली का अधिकतम तापमान ऑसत से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक
वर्तमान में दिल्ली का अधिकतम तापमान ऑसत से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। दिल्ली मौसम विभाग केंद्र के अनुसार सोमवार को पालम का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज, लोधी रोड का 39.6 डिग्री, नरेला का 41.7 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली विश्वविद्यालय का 39.8 और आया नगर का 40.6, सेल्सियस दर्ज किया।

40 डिग्री तापमान पर लू चलने की संभावना
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मैदानों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होने पर वहां लूं चलनी की संंभावना होती है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अभी से लू भी चलने लगी है, जो आमतौर पर अप्रैल के महीने के अंत में चला करती थी।  

बढ़ते कोरोना के चलते दिल्ली में शादी समारोह के लिए नई गाइडलाइन्स जारी

दिल्ली में हर दिन बढ़ रहा तापमान
वहीं दिल्ली में बीते दो दिन के तापमान को देखें तो दिल्ली प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं रविवार को इसमें बढ़ोतरी के बाद अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री हो गया। ये सामान्य से 5 डिग्री अधिक था। वहीं सोमवार को 76 साल का रिकॉर्ड तोड़ते तापमान 40 डिग्री के पार जा पहुंचा। 

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.