Sunday, Nov 28, 2021
-->
delhi-weather-updates-monsoon-will-return-by-sep-29-kmbsnt

Delhi Weather Updates: सितंबर अंत तक हो सकती है मानसूनी बारिश, टूटेगा 57 साल का रिकॉर्ड!

  • Updated on 9/18/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली में इस साल सितंबर के महीने में हो रही  बारिश ने रिकॉर्ड कायम किया है। वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि इस पूरे महीने बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 29 सितंबर तक मानसून वापस लौटने की संभावना है। यानी तब तक दिल्ली में बारिश होती रहेगी।

ऐसे में दिल्ली में सितंबर में होने वाली बारिश का 57 साल का रिकॉर्ड टूटने की संभावना है। एक दिन पहले तक यहां 1170.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इससे प हले 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी। इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए दिल्ली में आगामी दिनों में केवल 20.2 मिमी बारिश की जरूरत है। 

कई कालोनियों में पानी आपूर्ति प्रभावित रहेगी

सितंबर के अंत तक मानसून के बने रहने का कारण
दिल्ली में इस साल सितंबर के अंत तक मानसून के बने रहने का कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में हो रही मौसमी घटनाओं को बताया जा रहा है। अनुमान है कि इस महीने बारिश का पहला दौर 16-22 सितंबर और दूसरा 23-29 सितंब के बीच बन रहा है। इससे पहले अनुमान था कि 25 सितंबर तक मानसून की वापसी हो सकती है। 

डॉ हर्षवर्धन ने प्लास्टिक निस्तारण कार्यक्रम का शुभारंभ किया

मौसमी चक्रवात के कारण इन राज्यों में हो सकती है तेज बारिश 
मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 18 सितंबर के पास बंगाल की खाड़ी में मौसमी चक्रवात बन रहा है और ये उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ सकता है। जिसके चलते पूर्वी और मध्य भारत में अधिक बारिश होने की संभावना है। यानी ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में जमकर बारिश होने की संभावना है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.