Saturday, Jul 31, 2021
-->
delhi weather updates record breaking temperature increased kmbsnt

Delhi Weather Updates: इस साल फरवरी में ही गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, मार्च में छूटेंगे पसीने!

  • Updated on 2/25/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। फरवरी की शुरुआत से ही दिल्ली में गर्मी (Summer in Delhi) ने अपना रिकॉर्ड तोड़ना चालू कर दिया है। मौसम विभाग (IMD) की माने तो इस सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं बुधवार को गर्मी ने दिल्ली में 14 साल में सबसे गर्म दिन का रिकॉर्ड बनाया है।

इससे पहले साल 2006 में 26 फरवरी को सर्वाधिक गर्म दिन के रूप में अंकित किया गया था और उस समय रिकॉर्ड तापमान 34-1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मालूम हो कि फरवरी माह में इतनी गर्मी कम ही पड़ती है, जितनी इस साल पड़ रही है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति कोविंद से गिरफ्तार किसानों की रिहाई के लिए लगाई गुहार 

लगातार बढ़ रहा अधिकतम तापमान
पिछले सप्ताह से ही दिल्ली के अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है और अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से लेकर 7 डिग्री तक अधिक दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि साल 2006 से पहले साल 2004 में अधिकतम तापमान 32-5 डिग्री सेल्सियस रहा था।

फरवरी के आखिरी दो दिन और बढ़ेगी गर्मी
जबकि साल 1993 में 33-9 तक पहुंच गया था। वहीं फरवरी के अंत तक अधिकतम तापमान 33 डिग्री तक छलांग लगा सकता है। फरवरी के बचे हुए सप्ताह में धूप की तपिश अधिक रहेगी और आखिरी के 2 दिन और सख्त देखने को मिल सकते हैं।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 8वीं तक के छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा : शिक्षा निदेशालय 

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट
वही बात यदि स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की करें तो फरवरी का मौसमी तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। जबकि सामान्य तौर पर यह 24 डिग्री के करीब रहता है। वही प्रादेशिक मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक यानी 32-5 व न्यूनतम तापमान 1 से अधिक 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जिसके चलते दोपहर में तेज गर्मी से लोगों के पसीने छूट रहे हैं। 

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.