हिमाचल: स्वास्थ्य विभाग की चेतावनी, साल 2019 में इन बीमारियों का बढ़ेगा आतंक

  • Updated on 1/17/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नया साल अपने साथ नई चुनौतियां लेकर आता है, हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए नया साल कुछ ज्यादा ही दुखदाई होने वाला है। जी हां, साल 2019 में प्रदेश के ज्यादातर लोगों को अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि इस वर्ष राज्य में डेंगू और स्क्रब टाइफस जैसी बीमारीयों का आतंक देखने को मिल सकता है। 

स्वस्थ्य विभाग के नेशनल हेल्थ मिशन के जारी आंकड़ो के अनुसार पिछले पांच साल में राज्य में डेंगू के कुछ ज्यादा ही मामले दर्ज किये गए हैं। वहीं स्क्रब टाइफस नाम की बीमारी सुनकर ही लोगों के हांथ-पांव फूल जाते हैं। हिमाचल में ज्यादातर जंगली इलाका है और स्क्रब टाइफस चूहों के शरीर पर रहने वाले पिस्सू व घास में पाए जाने वाले किड़ों में पलने वाले पिस्सूओं से होता है। ये बीमारी ग्रमीण क्षेत्रों में ज्यादा पाई जाती है और हिमाचल में ऐसे क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग रहते हैं।

स्वाइन फ्लू ने दी राजस्थान में दस्तक, 15 दिन में 36 मौतें, ऐसे करें बचाव

हिमाचल प्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जारी आंकणों के अनुसार इन दोनों ही बीमारियों ने पिछले पांच साल में राज्य में बड़ी ही तेजी से अपने पैर पसार रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने यह भी चेतावनी दी कि अगर सरकार ने समय पर कोई कदम नहीं उठाया तो वहां की जनता के लिए यह महामारी साबित हो सकता है।

NHM स्टेट सर्विलेंस ऑफिसर सोनम नेगी का कहना है कि आंकड़ों के अनुसार स्क्रब टाइफस के मामले कुछ ज्यादा ही तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीमरी के लिए स्वस्थ्य विभाग लोगों को जागरुक करने का काम कर रही है। लोगों को इससे बचने के लिए जरुरी बातें भी बताई जा रही हैं। वहीं, अस्पतालों को भी सूचित कर दिया गया है कि वह स्क्रब टाइफस से जुड़ी सभी सुविधाए लोगों को मुहैया कराएं और समय पर लोगों का ईलाज करें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.