Saturday, Oct 01, 2022
-->
dengue cases increasing in delhi 8 years record broken kmbsnt

दिल्ली में कोरोना- ब्लैक फंगस के बाद अब डेंगू का प्रकोप, तोड़ा 8 साल का रिकॉर्ड

  • Updated on 5/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना और ब्लैक फंगस के बाद अब दिल्ली में डेंगू कहर बरपाने की तैयारी में है। नगर निगम ने जो आंकड़े जारी किए हैं वो डराने वाले हैं। एक सप्ताह के भीतर दिल्ली में डेंगू के 4 नए मामले सामने आए हैं। डेंगू के मामले पिछते 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। अब तक यहां पर 25 मामले सामने आ चुके हैं।

मिली जानकारी के अनुसार जनवरी से लेकर मई तक जितने मामले सामने आए हैं वो बीते 8 साल का रिकॉर्ड ब्रेक कर रहे हैं। अभी बरसात का मौसम भी नहीं आया है तब दिल्ली में ये हालात हैं तो बरसात के समय दिल्ली का क्या हाल होगा ये सोचते ही चिंता बढ़ जाती है। 

किसान काला दिवस: कृषि कानूनों के खिलाफ काले झंडे, टिकैत ने चेताया

पिछले 8 साल के आंकड़ों पर एक नजर
पिछले 8 साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो दिल्ली में साल 2013 में जनवरी से मई के बीच डेंगू के केवल 7 मामले सामने आए थे। 2014 में 3 मामले, 2015 में 9 मामले, 2016 में आठ, 2017 में 19, 2018 में 15, 2019 में11 और 2020 में 18 मामले दर्ज किए गए थे।

दिल्ली में बढ़ रहा जल प्रदूषण!
हालांकि इन आंकड़ों में ध्यान देने वाली बात ये है कि बीतते समय के साथ दिल्ली में डेंगू के मामले भी अधिक संख्या में दिखने लगे हैं। इसका मुख्य कारण है दिल्ली में बढ़ रहा जल प्रदूषण। बीतते समय के साथ दिल्ली में आबादी भी बढ़ी है और प्रदूषण तथा गंदगी भी।

एयर इंडिया कर्मचारी संघ ने की PF ट्रस्ट की फारेंसिंक जांच की मांग 

चिकनगुनिया और मलेरिया के मामले भी आ रहे सामने
दिल्ली में केवल डेंगू ही नहीं चिकनगुनिया और मलेरिया के मामले भी सामने आ रहे हैं। आम तौर पर दिल्ली में जुलाई और नवंबर के माह में वेक्टर जनित रोगों के केस सामने आने लगते हैं, लेकिन इस बार मई में ही डेंगू के रिकॉर्ड तोड़ते मामले चिंताजनक हैं। कोरोना और ब्लैक फंगस ने सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था की कमर तोड़कर रखी है। ऐसे में अगर अभी से डेंगू के प्रसार को कम करने के लिए कदम नहीं उठाए गए तो स्थिति भयावह हो सकती है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.