Monday, May 16, 2022
-->
dengue havoc in delhi cases of organ failure increase rkdsnt

दिल्ली में डेंगू का कहर: अंगों के फेल होने के मामले बढ़े

  • Updated on 11/10/2021


नई दिल्ली, 10 नवम्बर (नवोदय टाइम्स): राजधानी दिल्ली में इस बार डेंगू के मामले में पिछले चार सप्ताह में तेजी वृद्धि हुई है। इस दौरान डेंगू के 2208 नए मामले दर्ज किए गए। इस एक महीने में डेंगू के बढ़ते मामले की भयावता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस बीच डेंगू के चपेट में आए 9 लोगों की मौत हो गई। खैर यह तो सरकारी आंकड़े हैं, लेकिन इससे कहीं ज्यादा मामले प्रकाश में आए जो सरकारी रिकार्ड में दर्ज ही नहीं हुए। डेंगू का असर इतना घातक है कि अंगों के फेल होने के मामले भी बढ़े हैं। 

सुप्रीम कोर्ट में मोदी सरकार ने कहा- समानांतर वितरण प्रणाली चलाना चाहती है AAP सरकार

 

दिल्ली नगर निगमों द्वारा जारी डेंगू की सरकारी रिपोर्ट पर नजर डाले तों पता चलता है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक डेंगू के मामले काफी कम थे, लेकिन इसके बाद मामलों में तेजी से वृद्धि होने लगी।  अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में 11 अक्टूबर तक डेंगू के 139 नए मामले आए। इस दौरान पूरे साल के 480 मामले दर्ज थे। इसके बाद 18 अक्टूबर की डेंगू रिपोर्ट में 243 नए मामले दर्ज किए गए और कुल मरीजों की संख्या 723 तक पहुंच गई। 

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में अनधिकृत निर्माण में अधिकारियों की भूमिका तय करने के लिए विजिलेंस जांच

इसी तरह 25 अक्टूबर को जारी रिपोर्ट में 283 नाए मामले दर्ज किए गए तथा कुल सख्या 1006 तक पहुंच गई। इस तरह से सिर्फ अक्टूबर में डेंगू के 1196 मामले दर्ज किए गए। इसके बाद 1 नवम्बर को जारी रिपोर्ट में बताया गया कि 30 अक्टूबर तक 531 नए मामले सामने आए। कुल मामलों की संख्या 1537 तक पहुंच गई। इस दौरान अक्टूबर में डेंगू के चपेट में आए 6 लोगों की मौत हो गई। अब 8 नवम्बर को जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते सप्ताह 6 नवम्बर तक डेंगू के एक सप्ताह में 1171 नए मामले दर्ज किए गए। यह एक सप्ताह में आने वाले नए मामलों में सबसे ज्यादा था। 

सिंघू बॉर्डर पर 45 वर्षीय किसान का शव पेड़ से लटका मिला, आत्महत्या की आशंका

इधर अब कुल मरीजों की संख्या 2708 तक पहुंच गई है। इस सप्ताह तीन और लोगों की मौत हो गई। इस तरह से डेंगू के कुल 9 मरीजों की अबतक मौत हो चुकी है। पिछले कई महीनों से दिल्ली के तीनों उत्तरी, दक्षिणी व पूर्वी दिल्ली नगर निगम डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाने के दावे करती रही, लेकिन बावजूद इसके डेंगू पैर पसारता जा रहा है। अब डेंगू की भयावता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पूरा नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है तथा रोकथाम के विशेष उपाय करने के दावे किए जा रहे हैं। अब अगामी सप्ताह में पता चलेगा कि डेंगू के मामले कम हो रहे हैं या फिर इस मच्छरजनित बीमारी से लोग जूझ ही रहे हैं। 

लखीमपुर कांड में आशीष मिश्रा की बढ़ेंगी मुश्किलें, मृत पत्रकार का भाई पहुंचा कोर्ट

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.