Wednesday, Jan 26, 2022
-->
dengue-mild-but-viral-hitting-force

डेंगू हल्का हुआ, लेकिन वायरल मार रहा जोर 

  • Updated on 11/6/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जिले में डेंगू का प्रभाव कम होता दिख रहा है। लेकिन वायरल के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। प्रतिदिन जिले के सरकारी अस्पतालों में वायरल के 250 से 300 मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से 15 प्रतिशत मरीजों को भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है। डेंगू के बढ़ते मामलों में ठंडक बढऩे के साथ ही कमी आई है। अब 13 से 15 मरीज ही सामने आ रहे है। चिकित्सकों की मानें तो वायरल (बुखार) अधिकांश मौसम में बदलाव के साथ होता है।

बुखार में गले में दर्द, बदन दर्द और फीवर होता है। मौसम के पूरी तरह से बदलने के बाद वायरल भी खत्म हो जाता है, लेकिन अब मौसम में ठंडक बढ़ रही है और उसके साथ ही बुखार के मरीज भी बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को अवकाश होने के चलते जिला एमएमजी और संयुक्त जिला अस्पताल में करीब 300 मरीज वायरल के पहुंचे। जिला एमएमजी अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि प्रतिदिन 150 से 200 मरीज बुखार के आ रहे हैं। इस बार वायरल में कुछ बदलाव नजर आ रहे हैं और बुखार भी देर से ठीक हो रहा है।

वहीं, संयुक्त अस्पताल के सीनियर डॉ. आरसी गुप्ता ने बताया कि मौसम में ठंडक बढऩे के साथ वायरल का प्रभाव खत्म हो जाता है, लेकिन इस साल लगभग चार महीने से वायरल के मरीज लगातार आ रहे हैं। हालांकि डेंगू मरीजों के साथ ही वायरल के मरीजों में भी कमी आई है। इसमें तेज बुखार के भी मरीज सामने आ रहे है। चिकित्सक इस मौसम में वायरल के मरीज बड़ी संख्या में सामने आने के पीछे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना और प्रदूषण भी कारण हो सकते हैं। लोगोंं को सावधानी बरतने की जरूरत है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.