Sunday, Oct 17, 2021
-->
dengue-outbreak-8-more-patients-larvae-found-at-32-places

डेंगू का प्रकोप: 8 और मरीज, 32 स्थानों पर मिला लार्वा

  • Updated on 9/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जिले में डेंगू, मलेरिया और वायरल का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को भी जिले में डेंगू के 8 नए मरीज सामने आए। वहीं एक मरीज मलेरिया का भी सामने आया है। इसके अलावा जिले के विभिन्न स्थानों पर किए गए सर्वे में 32 स्थानों पर डेंगू लार्वा मिला है। वहीं, नेशनल वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल (एनवीबीडीसी) की केंद्रीय टीम ने भी जिले में पांच स्थानों का निरीक्षण किया। जिसके बाद आवश्यक निर्देश दिए।

  मंगलवार को पहुंची एनवीबीडीसी की 5 सदस्यीय केंद्रीय टीम ने पंजाब लाइन, राजेंद्र नगर, करहैड़ा, कविनगर और राजनगर कॉलोनियों में दौरा कर लार्वा सर्वे किया। इस दौरान स्थानीय टीम भी उनके साथ थी। टीम को लगभग सभी स्थानों पर लार्वा मिला। टीम ने घरों के बाहर लगे कूलरों, गमलें की जांच की। इसके अलावा जिन स्थानों पर जल भराव होने की आशंका होती है, उनका भी निरीक्षण किया। टीम ने सीएमओ से मुलाकात भी की। अधिकारियों का कहना है कि टीम अपनी रिपोर्ट और सुझाव देगी, जिसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। वही, मलेरिया विभाग की 20 टीम ने 32 स्थानों पर जांच के बाद लार्वा पाया। इनमें वसुंधरा, इंदिरापुरम, शालीमार गार्डन, विजयनगर, नेहरूनगर, राजनगर, राजनगर एक्सटेंशन अन्य स्थान शामिल हैं। जिला मलेरिया अधिकारी जीके मिश्रा ने बताया कि जहां भी  लार्वा मिला है, सभी को नोटिस जारी किया है। 

डोर-टू-डोर सर्वे भी शुरू 
शासन के निर्देश के बाद मंगलवार से 10 दिवसीय डोर-टू-डोर सर्वे भी शुरू कर दिया गया है। सर्वे में 2136 टीमें लगाई गई हैं। हर टीम में दो सदस्य हैं। यह टीम घर-घर जाकर फीवर और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले कोविड वैक्सीन से वंचित लोगों और कोविड के लक्षण वाले लोगों की सूची तैयार करेंगे।

सूचना नहीं देने पर निजी अस्पतालोंं पर कार्रवाई 
स्वास्थ्य विभाग निजी अस्पतालों पर सख्ती बरत रहा है। जिले के सभी निजी अस्पतालों को निर्देश दिए गए है कि डेंगू और मलेरिया का कोई भी मरीज आने पर तुरंत विभाग को सूचना दी जाए। सूचना नहीं देने वाले अस्पतालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.