Wednesday, Dec 06, 2023
-->
dgca-suspends-flight-safety-chief-of-tata-group-owned-air-india

टाटा समूह के स्वामित्व वाली Air India के उड़ान सुरक्षा प्रमुख को DGCA ने किया निलंबित 

  • Updated on 9/21/2023

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। डीजीसीए ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने कुछ खामियों के कारण टाटा समूह के स्वामित्व वाली एअर इंडिया के उड़ान सुरक्षा प्रमुख राजीव गुप्ता को एक महीने के लिए निलंबित कर दिया है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की टीम ने 25 और 26 जुलाई को आंतरिक लेखा परीक्षा, दुर्घटना निवारण कार्य और आवश्यक तकनीकी कर्मचारियों की उपलब्धता के संबंध में एअर इंडिया की समीक्षा की थी।

डीजीसीए ने एक विज्ञप्ति में कहा कि समीक्षा में एअर इंडिया के दुर्घटना रोकथाम कार्य, अनुमोदित उड़ान सुरक्षा नियमों और प्रासंगिक नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं के अनुसार तकनीकी कर्मचारियों की उपलब्धता में खामियां पाई गईं। विज्ञप्ति में कहा गया है, “खामियों को लेकर एअर इंडिया के उड़ान सुरक्षा प्रमुख को दी गई मंजूरी पर एक महीने के लिए रोक लगा दी गई है।”

राजीव गुप्ता एअर इंडिया लिमिटेड के उड़ान सुरक्षा प्रमुख हैं। पहले भी, डीजीसीए ने विभिन्न कथित उल्लंघनों और खामियों के लिए एअर इंडिया के खिलाफ कार्रवाई की थी। पिछले महीने, डीजीसीए ने ‘सिम्युलेटर' प्रशिक्षण में कुछ खामियों के लिए मुंबई और हैदराबाद में एअर इंडिया के प्रशिक्षण केंद्रों के एटीओ अनुमोदन को 10 दिनों के लिए निलंबित कर दिया था।

डीजीसीए ने बृहस्पतिवार को अपने बयान में कहा, "इसके अलावा यह देखा गया कि विमानन कंपनी ने कुछ आंतरिक ऑडिट/स्थल निरीक्षण में लापरवाही की और वे नियामक आवश्यकताओं के अनुसार नहीं थे।” 

comments

.
.
.
.
.