Friday, May 14, 2021
-->
diamond-ring-has-earned-a-place-in-the-guinness-world-records-made-by-indian-prsgnt

25 साल के ज्वैलर ने बनाई 12638 हीरों से जड़ी ये खास अंगूठी, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • Updated on 12/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मैरीगोल्ड नामक एक हीरे की अंगूठी (Diamond Ring) को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में जगह मिली है। फूल के आकार वाली इस हीरे की अंगूठी को खास तौर पर हाथ से बनाया गया है। 

इस हीरे की अंगूठी की ख़ास बात यह है कि 12,638 छोटे छोटे हीरों को जड़ कर बनाया गया है। इस अंगूठी के मेकर ने इसका वजन करीब 165 ग्राम बताया है। लोग इसके लुक को देखकर खरीदना चाहते हैं लेकिन अभी मेकर इसको बेचने के बारे में अभी नहीं सोच रहे हैं। 

महिलाओं की खूबसूरती के सामने कुर्बान पुरुषों की जेब, इस तरह पड़ता है असर

इस अंगूठी की खास बात यह है कि इस हीरे की नायाब कलाकारी के नमूने को बनाने वाला कोई और नहीं बल्कि एक भारतीय है।

इस अंगूठी को बनाने वाले 25 वर्षीय हर्षित बंसल कहते हैं कि यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था। इस अंगूठी को आसानी से पहना जा सकता है और यह आरामदायक भी है। हर्षित ने बताया कि उन्हें इस रिंग को बनाने का आइडिया दो साल पहले तब आया था, जब वह गुजरात के सूरत में ज्वैलरी डिजाइन से संबंधित पढ़ाई कर रहे थे।

आखिर क्यों 200 रुपए की अंगूठी बिकी करोड़ों में?

अंगूठी को अपना ख्वाब बताने वाले हर्षित ने कहा, 'हमेशा से मेरा टारगेट रिंग में 10 हजार से ज्यादा डायमंड लगाने का था। मैंने इन सालों में काफी डिजाइन बनाए लेकिन वह काम नहीं आए थे।' इसलिए मैं लगातर इन्हे बनाने में लगा रहा। 

हर्षित अंगूठी नहीं बेचना चाहते इस बारे में उन्होंने कहा है, 'फिलहाल हमारा इसे बेचने का कोई प्लान नहीं है। ये हमारे लिए गौरव का विषय है।  ये अनमोल है।' इससे पहले जिस अंगूठी ने सबसे ज्यादा हीरे लगे होने का रिकॉर्ड बनाया था, वह भी एक भारतीय ने ही तैयार की थी। उस रिंग में 7,801 हीरे लगे हुए थे।

इन Sunglasses से लगाएं अपने फैशन में चार चांद, हर मौके के लिए हैं अलग

इस अंगूठी को खरीदने के लिए ऑनलाइन काफी रिक्वेस्ट मिल रही हैं। लोग इस अंगूठी के लिए एक तरफ भारतीय हुनर की तारीफ कर रहे हैं तो वहीँ इस रिंग को खरीदने के लिए काफी उत्सुक भी हैं।  इस रिंग को लेकर ऑनलाइन आर्डर भी आने लगे हैं लेकिन हर्षित इसे अभी बेचने के मूड में नहीं हैं। उन्होंने इसके बारे में अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर शेयर भी किया है जिसके बाद उन्हें लगातार मैसेज मिल रहे हैं। इनमें भी महिलाओं के मैसेज सबसे ज्यादा मिल रहे हैं। ये मैसेज सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आ रहे हैं।  

यहां पढ़ अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.