Thursday, Feb 02, 2023
-->
did-not-get-lg-approval-delhi-yogashala-will-be-closed-from-today

नहीं मिली एलजी की मंजूरी, बंद हो जाएगी दिल्ली की योगशाला

  • Updated on 10/31/2022


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार की बहुचर्चित दिल्ली की योगशाला कार्यक्रम एक नवंबर यानी आज से बंद हो जाएगी। दिल्ली फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (डीपीएसआरयू) की बोर्ड ऑफ  गवर्नेंस से दिल्ली की योगशाला प्रोग्राम को एक्सटेंशन मिलने के बाद उपराज्यपाल से इसे आगे जारी रखने की अनुमति अभी नहीं मिल सकी है। 

राजद्रोह कानून पर रोक बरकरार, आगे भी जारी रहेगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

उपराज्यपाल से मंजूरी नहीं मिलने की वजह से दिल्ली में जगह-जगह पार्कों में रोजाना लगने वाली योग की कक्षाएं मंगलवार से नहीं होंगी। इस संबंध में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक ट्वीट कर कहा कि यूनिवर्सिटी का बोर्ड चाहता है कि दिल्ली के आम लोगों के लिए योगशाला चले। सरकार ने बजट भी दे रखा है लेकिन फिर भी अफासरों को डरा-धमकाकर दिल्ली की योगशाला बंद करने का आदेश जारी करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल मंगलवार से दिल्ली के पार्कों में योग की 590 कक्षाएं बंद हो जाएंगी।

मोरबी पुल हादसे को लेकर पीएम मोदी के छलके आंसू

एलजी से मुलाकात कर की थी अनुमति देने की अपील
दिल्ली की योगशाला प्रोग्राम को जारी रखने को लेकर गत 28 अक्तूबर को उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने उपराज्यपाल से मुलाकात की थी और योग कक्षाओं को न रोकने का निवेदन किया था। उन्होंने निवेदन करते हुए हवाला दिया था कि योग कर रहे 17 हजार लोगों में से अधिकतर पोस्ट कोविड से प्रभावित हैं। उनको स्वस्थ रखना सरकार की जिम्मेदारी है, इसलिए इसे न रोका जाए। तब उपराज्यपाल ने आश्वासन दिया था कि वे सारे पेपर को देखेंगे और कुछ भी गलत नहीं होने देंगे।

गुजरात के मोरबी में केबल पुल टूटा, 132 लोगों की मौत

योग को जन आंदोलन में बदलना चाहती है सरकार
दिल्ली सरकार योग को घर-घर पहुंचाना चाहती है और दिल्लीवालों को मुफ्त योग प्रशिक्षक उपलब्ध कराकर इसे जन आंदोलन में बदलना चाहती है। इसका उद्देश्य लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग और ध्यान के महत्व को उजागर करना है। सेंटर फॉर मेडिटेशन एंड योग साइंसेज की स्थापना दिल्ली फार्मास्युटिकल साइंसेज और रिसर्च यूनिवर्सिटी के सहयोग से की गई थी। सीएमवाईएस ने डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए और इसके लिए 650 से अधिक छात्रों को नामांकित किया। इन छात्रों को योग प्रशिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षित और प्रमाणित किया गया है।

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी ने यमुना के पानी में किया स्नान

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.