Tuesday, Apr 13, 2021
-->
digital degree will be valid in two languages in foreign university kmbsnt

विदेशी विश्वविद्यालय में दो भाषाओं में मान्य होगी डिजीटल डिग्री- दिल्ली हाईकोर्ट

  • Updated on 10/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने छात्रों की याचिका पर सुनवाई करते हुए स्पष्ट किया है कि विदेशी विश्वविद्यालयों एवं संस्थाओं में एकल भाषा से लेकर द्विभाषी डिजिटल डिग्री (Digital D4egree) मान्य होगी। याचिका पर न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह की पीठ ने कहा कि दोनों ही भाषा की डिग्री विदेशी विश्वविद्यालयों में मान्य होगी।

कोरोना महामारी से पूर्व तक दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में डिग्री जारी की जाती थी लेकिन अब सिर्फ अंग्रेजी में ही जारी की जा रही है। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने छात्रों की याचिका पर दिल्ली विश्वविद्यालय से जवाब मांगा है। याचिका पर अगली सुनवाई 20 अक्टूबर को होगी।

कलाम को सलाम! 15-21 अक्टूबर तक स्कूलों में मनाया जाएगा राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह

डीयू कब जारी करेगा डिग्री?
अधिवक्ता सार्थक मगन के माध्यम से याचिका दायर कर पीठ ने डीयू से कहा कि वह जानकारी उपलब्ध कराए कि साल 2017 से पहले और 2018 और 19 में स्नातक करने वाले छात्रों की डिग्री कब तक जारी करेगा।

फीस के लिए स्कूल ने दी धमकी, गहने बेचने को मजबूर हुए अभिभावक

तत्काल डिग्री आवेदन के लिए क्या व्यवस्था?
इसके साथ ही ये भी पूछा गया है कि जिन छात्रों ने तत्काल डिग्री के लिए आवेदन किया है उनके लिए क्या व्यवस्था की गई है।याचिकाकर्ता छात्र अंकुर यादव ने जारी की गई डिग्री में त्रुटियांं होने की बात की है। इस पर पीठ ने उसे गलती की विस्तृत जानकारी देते हुए एक ईमेल आईडी पर मेल करने का निर्देश दिया है।

साथ ही को कहा है कि वह सुनिश्चित करें कि गलती का 2 दिन के अंदर सुधार कर दिया जाए। एक याचिका में छात्रा ने कहा कि उसे सिंगापुर में नौकरी के लिए डिजिटल डिग्री की जरूरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.