Tuesday, Jan 31, 2023
-->
directorate will make 12th students prepare for jee neet exam

12वीं छात्रों को जेईई नीट परीक्षा की तैयारी कराएगा निदेशालय

  • Updated on 5/12/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेन्स परीक्षा और मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएसएमएस कोर्सों में दाखिले की परीक्षा नीट के लिए शिक्षा निदेशालय नि:शुल्क तैयारी कराएगा। सरकारी स्कूल के इन छात्रों को नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। जेईई नीट की इस कोचिंग को अकादमिक सत्र 2022-23 के छात्रों के लिए खोला गया है। ऐसे छात्र जो विज्ञान विषय से 11वीं कक्षा में पढ़ रहे थे और अब 12वीं में आ गए हैं। इन छात्रों के लिए यह ऑनलाइन कोचिंग सुविधा अवंती फेलोज के साथ मिलकर मुहैया कराई जाएगी।

हफ्ते में 5-6 दिन चलेगी ऑनलाइन क्लास
इस पहल के अंतर्गत एक  हफ्ते में 5-6 दिन जेईई नीट की तैयारी कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। यह कक्षाएं स्कूल के बाद प्रतिदिन 2-3 घंटे ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। 15-20 छात्रों के साथ साप्ताहिक रूप से एक ऑनलाइन शंका निवारण सत्र भी रखा जाएगा। जिसमें छात्र अपनी समस्या रख सकेंगे। छात्रों की तैयारी परखने के लिए हर हफ्ते उनका मूल्यांकन किया जाएगा। इससे जेईई नीट की तैयारी कर रहे छात्रों को मेंटरशिप मिलेगी।

19 मई को इसी सिलसिले में आयोजित होगा वेबिनार
स्कूल प्रमुखों को निदेशालय ने निर्देश दिया है। कि जेईई नीट की तैयारी के लिए स्कूल को पीजीटी साइंस के एक अध्यापक को क्वार्डीनेटर बनाना है। जिसके बाद क्वार्डीनेटर शिक्षकों को गूगल फॉर्म भरना है। 19 मार्च को सुबह 8 बजे एक वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। यह वेबिनार शिक्षा निदेशालय के यू ट्यूब चैनल पर लाइव किया जाएगा। इस वेबिनार का लिंक स्कूल वाले 12वीं के सभी विज्ञान श्रेणी के छात्रों को भेजेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.