Sunday, Apr 18, 2021
-->
dispute-over-feeding-dogs-delhi-hc-said-interfere-awbi-kmbsnt

दिल्ली: वसंत कुंज इलाके में कुत्तों को खिलाने पर हुआ विवाद, कोर्ट ने कहा दखल दे AWBI

  • Updated on 2/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली हाइकोर्ट (Delhi High Court) ने भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) से, आवारा कुत्तों को खाना खिलाने को लेकर राष्ट्रीय राजधानी के वसंत कुंज के एक सेक्टर के निवासियों और पशु प्रेमियों के बीच विवाद के मामले में दखल देने को कहा है। अदालत ने एडब्ल्यूबीआई को उन स्थानों को चिह्नित करने को कहा है जहां पर कुत्तों को खाना खिलाया जा सकता है ताकि आसपास के क्षेत्र में ‘‘शांति और सछ्वाव’’ की स्थिति कायम रहे।     

न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने वसंत कुंज के ई-2 ब्लॉक के रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) द्वारा डाली जा रही ‘‘अड़चन’’ के खिलाफ पशु प्रेमियों द्वारा दाखिल एक याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया।  अधिवक्ता अभीक चिमनी द्वारा दाखिल याचिका में अदालत को बताया गया कि जब भी वे सड़कों पर रहने वाले कुत्तों को खाना देने का प्रयास करते हैं तो स्थानीय निवासी इसमें रुकावट डालते हैं।     

कालकाजी, प्राचीन हनुमान मंदिर व जामा मस्जिद को बाल भिखारियों से किया जाएगा मुक्त

2009 में ने दिया था ये आदेश
न्यायमूर्ति सिंह ने कहा कि हाई कोर्ट ने 2009 में एक आदेश में एडब्ल्यूबीआई को कुत्तों को खाना देने के लिए कॉलोनियों में जगह चिह्नित करने का निर्देश दिया था। अदालत ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि स्थान चिह्नित करने पर सहमति नहीं बन पायी। आरडब्ल्यूए को आशंका है कि ब्लॉक के खुले क्षेत्र में बच्चे और बुजुर्ग निवासी भी घूमते-टहलते हैं इससे उन्हें दिक्कतें हो सकती हैं।

दिल्ली, यूपी पुलिस ने कोर्ट में कहा- मरने वाले किसान के शरीर पर नहीं थे गोली के घाव

एडब्ल्यूबीआई को कर्ट ने दिया निर्देश
अदालत ने निर्देश दिया कि क्षेत्र में शांति और सछ्वाव कायम रखने के लिए एडब्ल्यूबीआई आठ मार्च को दो प्रतिनिधियों को भेजकर आरडब्ल्यूए और याचिकाकर्ताओं के साथ बैठक करेगा।  बैठक के दौरान निवासियों से बात कर कुत्तों को भोजन देने के लिए ऐसे स्थान को चिह्नित किया जाएगा जहां पर बच्चे, वरिष्ठ नागरिक नहीं आते-जाते। इस निर्देश के साथ अदालत ने पशुप्रेमियों की याचिका का निपटारा कर दिया। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.