Thursday, Apr 09, 2020
dm of kangra ordered to postpone all meetings in the district

हिमाचल: कोरोना वायरस के चलते कांगड़ा के DM ने जिले में सभी सभाएं स्थगित करने के दिए आदेश

  • Updated on 3/15/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत में अब तक दो मौंत हो चुकी हैं, वहीं इस संक्रमण की चपेट में अब तक 107 लोग आ चुके हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) के कांगड़ा (Kangra) जिला प्रशासन ने रविवार को एक परामर्श जारी करके लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर अधिक संख्या में एकत्र नहीं हों और उन सभी मेलों, उत्सवों, रैलियों और जुलूसों को स्थगित किया जाए जिनमें बड़ी संख्या में लोग एकत्र होंगे।

कोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थान, सिनेमाघर 31 मार्च तक रहेंगे बंद- CM ठाकुर

जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किया आदेश
जिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार प्रजापति ने आदेश जारी किया कि यह परामर्श तब तक लागू रहेगा, जब तक जिले में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार की स्थिति में सुधार नहीं हो जाता। किसी निश्चित समय पर धार्मिक मकसद वाले समारोहों के संबंध में एक परामर्श जारी करके लोगों से बड़ी संख्या में एकत्र नहीं होने को कहा जाएगा। इसमें कहा गया है कि आयोजक कोविड-19 के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए संबंधित सामग्रियां प्रर्दिशत करेंगे, हाथ थोने/सैनेटाइज करने के प्रबंध किए जाएंगे तथा सरकार द्वारा बताई गई सभी सावधानियां बरती जाएंगी।

कोरोना वायरस: PM मोदी ने फोन पर CM ठाकरे से संक्रमण की स्थिति और उपायों पर की चर्चा

स्वास्थ्य विभाग के छह अधिकारियों को किया गया नियुक्त 
एक अन्य आदेश में डीएम ने महामारी की रोकथाम के लिए सतर्कता अधिकारियों के रूप में स्वास्थ्य विभाग के छह अधिकारियों को नियुक्त किया है। इन अधिकारियों से संपर्क करने की जानकारी इस प्रकार है: कांगड़ा के सीएमओ डॉ. गुरदर्शन गुप्ता- 9418093360, टांडा के एसएम डॉ. सुरेंद्र सिंह-8626935119, धर्मशाला के एसएम डॉ दिनेश महाजन 9418122474, पालमपुर के एसएम डॉ. विनय महाजन 9418462877, धर्मशाला के एमओएच डॉ विक्रम कटोच 9816599899, धर्मशाला के डीएसओ डॉ. राजेश कुमार सूद 9418064077 और धर्मशाला के डीपीओ डॉ. आदित्य सूद 701871006 डीएम ने कहा कि कांगड़ा जिले के 13 ब्लॉक के सभी चिकित्सकीय अधिकारी नामित डॉक्टरों की सहायता करने के लिए अधिकृत होंगे।

Coronavirus: इटली में फंसे 218 भारतीय पहुंचे स्वदेश, 14 दिनों तक रहेंगे निगरानी में

संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 107 
वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 12 नये मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को बढ़कर 107 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इनमें वे दो लोग भी शामिल हैं जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है। हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी। इसके अलावा दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी, जिसने शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में दम तोड़ दिया था।

Coronavirus: करतारपुर साहिब यात्रा पर सरकार ने लगाई अस्थायी रोक

केरल में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 22 मामले  
दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 11, कर्नाटक में छह, महाराष्ट्र में 31, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इसके अलावा राजस्थान में कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आए हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक-एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है। केरल में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 22 मामले सामने आए हैं। इनमें वे दो लोग भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।

Coronavirus: स्वदेश पहुंचे ईरान में फंसे 234 भारतीय, जैसलमेर में अलग रखा

देश भर में 42,000 लोगों को रखा गया सामुदायिक निगरानी में 
मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 93 संक्रमित लोगों में से 17 विदेशी हैं। इनमें 16 लोग इतालवी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि 93 संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 4,000 से अधिक लोगों की पहचान की गई है और उनका पता लगाया जा रहा है, जबकि देश भर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है।     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.