Friday, May 20, 2022
-->
dmk president mk stalin releases party manifesto for tamil nadu assembly elections pragnt

तमिलनाडु: DMK ने जारी किया घोषणापत्र, पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 4 रुपये सस्ता करने का वादा

  • Updated on 3/13/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। तमिलनाडु (Tamil Nadu) में भी विधानसभा चुनाव का असर धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है। राज्य में सभी राजनीतिक दल मैदान में उतर चुके हैं। वहीं सभी दल जनता को लुभाने के लिए तरह-तरह के चुनावी वादे भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के अध्यक्ष एमके स्टालिन (MK Stalin) ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए चेन्नई में पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया।

दिल्ली- देहरादून शताब्दी के डिब्बों में लगी आग, कोई हताहत नहीं

घोषणा पत्र में किए ये बड़े वादे
डीएमके ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 5 और 4 रुपये प्रति लीटर और एलपीजी गैस सिलेंडर पर 100 रुपये की सब्सिडी देने का वादा किया है। तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों के लिए 6 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान होना है। इस बार डीएमके कई दलों के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने जा रही है। इस गठबंधन में कांग्रेस के अलावा एमडीएमके, विदुथलाई चिरुथिगाल काची (वीसीके) और माकपा को छह-छह सीटें, आईयूएमएल को तीन और मनिठान्य मक्कल काची को दो सीटें दी गई हैं।

पोंजी घोटाला मामले में CBI ने TMC सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी को किया तलब

कांग्रेस और द्रमुक का समझौता
गौरतलब है कि तमिलनाडु में कांग्रेस और द्रमुक के बीच 25 विधानसभा सीटों और कन्याकुमारी लोकससभा सीट पर समझौता हुआ है। हालांकि पिछली बार से यह काफी कम है। 2016 में 40 सीटों की हिस्सेदारी थी। सीट शेयरिंग को लेकर द्रमुक और कांग्रेस के बीच पिछले कई दिनों से खींचतान चल रही थी। कांग्रेस 2016 के हिसाब से सीटें चाहती थी, लेकिन द्रमुक इसके लिए तैयार नहीं हुई। 2016 में कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जीती केवल 7 सीट। यह द्रमुक के सत्ता से दूर रहने का अहम कारण बना।

सरकार पर दवाब बनाने के लिए किसानों ने की नई तैयारी, हाइवे पर बना दिए पक्के मकान

25 सीटों पर बनी सहमति
यही इस बार बिहार में हुआ, जब कांग्रेस ने आरजेडी से जिद करके 70 सीटें ज्यादा ले ली, लेकिन जीत की स्ट्राइक रेट बहुत कम रहा। इसी के चलते द्रमुक ने कांग्रेस पर दबाव बनाए रखा और अंत में 25 सीटों पर सहमति बनी। साथ में कन्याकुमारी लोकसभा सीट भी कांग्रेस को दी है, जिस पर उपचुनाव होना है। कांग्रेस के तमिलनाडु प्रभारी दिनेश गुंडूराव ने कहा कि जब देश भाजपा से खतरे का सामना कर रहा है, ऐसे में सहयोग की भावना के तहत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा एकमात्र लक्ष्य यह है कि धर्मनिरपेक्ष मोर्चे की जीत हो। सवालों के जवाब में राव ने कहा कि संतुष्ट एवं असंतुष्ट होने का समय पूरा हो गया है। अब हम युद्धक्षेत्र में हैं।

बंगाल चुनावों से पहले पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा ने थामा TMC का हाथ, लड़ेंगे चुनाव

पुडुचेरी में 13 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी DMK
आपको बता दें कि द्रमुक ने शनिवार को पुडुचेरी की 13 विधानसभा सीटों की सूची जारी की जिन पर वह चुनाव लड़ेगी। द्रमुक ने इन सीटों के लिए 12 उम्मीदवारों का ऐलान भी किया है। पुडुचेरी में छह अप्रैल को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। पार्टी ने एक बयान जारी कर उरुलायनपेट्टयी, मुदलियारपेट्टई और राज भवन समेत 12 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की। इसमें कहा गया है कि बागुर विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा बाद में की जाएगी। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.