Wednesday, Jan 19, 2022
-->
dmrc-preparation-for-metro-to-maintain-social-distancing-kmbsnt

जानें किस नए अंदाज में होगा मेट्रो में सफर, पैर पर होगा लिफ्ट का बटन

  • Updated on 9/4/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मार्च से कोरोना लॉकड़ाउन (Corona Lockdown) लगने के बाद अब 165 दिन बाद दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) स्टेशन के दरवाजे खुल गए हैं। ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है। कोरोना महामारी के बीच कई पाबंदियों के साथ 7 सितंबर, सोमवार से मेट्रो की पहली आवाजाही येलो लाइन पर शुरू हो जाएगी।

स्टेशनों पर गेट कम खुलेंगे, ऑटोमेटिक बुखार नापने वाली व सैनिटाइजर मशीन लगी होगी और बुखार या ऐसे लक्षण मिले तो तुरंत अस्पताल भेज दिया जाएगा। यात्रा के दौरान स्टेशन पर मास्क, 2 गज की दूरी जरूरी है। यात्री 10 से 15 मिनट का समय ज्यादा लेकर छोटे सैनिटाइजर के साथ चलें।

दिल्ली में एक दिन में रिकॉर्ड 2737 नए मामले, 900 के पार हुए हॉटस्पॉट

लिफ्ट पैर से बटन दबाकर खुलेगी
लिफ्ट पैर से बटन दबाकर खुलेगी और उसमें दो या तीन लोग और एक्सीलेटर पर एक सीडी छोड़कर यात्री खड़े होंगे। मेट्रो पर तैनात 800 अधिकारियों, कर्मचारियों की टीम स्टेशनों के भीतर साफ-सफाई और व्यवस्था देखेंगे और भीड़ बढ़ने शारीरिक दूरी का पालन ना होने पर स्टेशन को बंद भी किया जा सकता है।

दिल्ली में फिर खुलेंगे बार, केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी

सीसीटीवी कैमरों से भी होगी निगरानी
भीड़ के नियंत्रण के लिए स्टेशनों ट्रेनों में लगे सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग का नियम ट्रेन से उतरते समय प्लेटफार्म पर पालन करना होगा। 10 सेकंड के बजाय ट्रेन को 20 से 25 तक रोका जाएगा, जबकि इंटरचेंज स्टेशन 35 से 40 सेकेंड तक मेट्रो रुकेगी। सामान भी जहां सेनेटाइज किया जाएगा, वहीं यात्रियों को सिर्फ कार्ड से ही यात्रा की अनुमति होगी और कार्ड को ऑनलाइन रिचार्ज करवाया जा सकेगा।

दिल्ली में फिर बढ़े कोरोना मरीज! केंद्र ने कहा- हमारे निर्देशों का पालन हो तो...

हर फेरे के बाद सेनेटाइज होगी मेट्रो
हर फेरे के बाद ट्रेन को सेनेटाइज किया जाएगा और शाम को डिपो को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। टर्मिनल स्टेशन पर ट्रेन के दरवाजों को खुला रखा जाएगा ताकि ताजी हवा ट्रेन में आ सके। मेट्रो के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि यात्री यात्रा के लिए 10 से 15 मिनट का अतिरिक्त समय लेकर चलें। फीडर बसे अगले आदेश तक बंद रहेंगी। स्टेशनों के भीतर दुकानें खुल जाएंगी, लेकिन शारीरिक दूरी रखनी होगी। इसके साथ ही एयर कंडीशनिंग वेंटिलेशन के लिए वाटर कूलर का इस्तेमाल किया जाएगा।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.