Monday, Jan 21, 2019

सर्बिया की दंपतियों से अनोखी अपील,कहा- बच्चे पैदा करने में कोई देरी मत करो

  • Updated on 12/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आपने शहरों में या कई देशों में बढ़ती हुई आबादी की समस्या देखी होगी इससे निजात पाने की जद्दोजहद करते हुए नजर आते हैं। लेकिन हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिसमें देश के दंपतियों से कहा जा रहा है कि वे बच्चे पैदा करें इसमें किसी भी तरह की देर ना करें। ये मामला है सर्बिया।

‘बच्चे पैदा करो, देरी मत करो!’ र्सिबया ने अपने देश के युवा दंपतियों से यह अपील की है। बच्चों की कम आबादी की समस्या को दूर करने के लिए सर्बिया में इस संबंध में लगाए जा रहे नारों में से एक और है - ‘चलो बच्चों की किलकारियां सुनें।’दूसरी ओर, देश की महिलाओं का कहना है कि उन्हें आबादी बढ़ाने के लिए बेहतर सहयोग चाहिए ना कि महज प्रेरणादायक शब्द।

जब सामने आया हीरे से जड़ा हुआ हवाई जहाज, यूजर्स ने दिया ऐसा रिएक्शन

सर्बिया में बहुत लोग देश छोड़कर जा रहे हैं और इसके साथ जन्म दर भी तेजी से गिर रही है। देश में औसतन हर दो परिवार में तीन बच्चे हैं जो यूरोप में सबसे कम है और इससे र्सिबया की आबादी गिरकर 70 लाख लोगों पर पहुंच गई है। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि 2050 तक सर्बिया की आबादी और 15 फीसदी तक कम हो सकती है।  

स्पेशल ड्रेस में लड़की को मिलने बुलाकर युवक ले गया शमशान घाट, जानिए क्या है सच्चाई

कम बच्चे पैदा करने की प्रवृत्ति को दूर करने के लिए सर्बिया अधिकारियों ने अनेक प्रस्ताव दिए है इसमें जून में घोषित एक योजना भी शामिल है। योजना के अनुसार उन इलाकों में कम मंजिलों वाले मकान बनेंगे जहां बच्चों की दर कम है। 

सबसे उम्रदराज, सुपरहिट यू-ट्यूबर शेफ मस्तानम्मा का हुआ निधन, इतने लाख हैं चैनल के सब्सक्राइबर

राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुकिक ने कहा कि यह एक अध्ययन पर आधारित है जिसमें पता चला है कि दो से चार मंजिला घरों में रहने वाले दंपतियों में बच्चे पैदा करने की दर दोगुना ज्यादा है।  इसके अलावा महिलाओं को और बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने के वास्ते नए मातृत्व देखभाल कानून पारित किए गए हैं।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.