Wednesday, Oct 20, 2021
-->
do-not-make-these-mistakes-during-monsoon-season-pragnt

मानसून के मौसम में न करें ये गलतियां नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

  • Updated on 7/25/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश के कई राज्यों में भारी बारिश के साथ ही मानसून ने भी अपनी दस्तक दे दी है।मानसून के आने के साथ मौसम में आए बदलाव से कुछ लोगों को जुखाम,बदनदर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मानसून के दौरान लोग अनजाने में ही कर देते हैं। जिसके कारण उन्हें बाद में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Immune system को करना है मजबूत तो डाइट में शामिल करें खाने की ये 4 चीजें

  • विशेषज्ञ की मानें तो इस मानसून के मौसम में हर किसी को फ्रीज के ठंडे पानी से दूरी बना लेनी चाहिए। इतना ही नहीं हमेशा पानी को उबालकर पीना चाहिए। जिसे पानी के अंदर के बैक्टीरिया नष्ट्र हो जाएं।
  • रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर से हानिकारक विषाणुओं का खात्मा होता है।
  • मानसून में नमक का कम उपयोग करना चाहिए क्योंकि सोडियम की मात्रा अधिक होने पर ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा हो सकती है. 
  • बारिश के मौसम में जामुन, पपीता, बेर, सेब, अनार, आड़ू और नाशपाती जैसे फलों को सेवन कर सकते हैं। ये सभी फल बारिश में होने वाली एलर्ज त्वचा रोगों को आपसे कोसों दूर रखते हैं।

तले हुए खाने से बना लें दूरी
बारिश के मौसम से सबसे पहले हमारे ख्लाल में पकौड़े आते हैं लेकिन इस मौसम में समोसा, ब्रेड पकौड़ा या कचौड़ी जैसी चीजे नहीं खाएं। विशेषज्ञ की मानें तो इस मौसम में हमारे शरीर का पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है।

कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल, फॉलो करें ये Safety Tips

पूरी ले नींद
जिसके कारण इन चीजों को पचाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।कोरोना काल में और मानसून के दौरान आप ऐसा खाना खाए जिससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो सकें। मानसून के मौसम में अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।जिससे आपका दिमाग फ्रेश रहे।

comments

.
.
.
.
.