Monday, Nov 29, 2021
-->
do-not-take-tension-of-tax-take-advantage-of-20-percent-discount

टैक्स की न लें टेंशन : 20 प्रतिशत की छूट का उठाएं लाभ

  • Updated on 10/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। प्रॉपर्टी टैक्सपेयर्स (संपत्ति करदाताओं) के लिए बेहद काम की खबर है। यदि वह बगैर देरी किए बकाया टैक्स का भुगतान करते हैं तो फायदे में रहेंगे। उन्हें 20 प्रतिशत की छूट का लाभ मिलेगा। यानी 100 रुपए में से सिर्फ 80 रुपए का भुगतान करना होगा। यह छूट ज्यादा दिन के लिए नहीं है। इसके अलावा शनिवार एवं रविवार को भी हाउस टैक्स का भुगतान करा सकेंगे। इसके मद्देनजर नगर निगम के सभी जोनल कार्यालय खुले रहेंगे।

गाजियाबाद नगर निगम ने संपत्ति करदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखकर 9 और 10 अक्तूबर को भी टैक्स जमा करने को जोनल कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है। सिटी, कविनगर, विजय नगर, मोहन नगर एवं वसुंधरा जोनल कार्यालय में दोनों दिन टैक्स जमा करने की सहुलियत मिलेगी। इसके अतिरिक्त यदि अभी बकाया टैक्स का भुगतान कराएंगे तो आपको 20 प्रतिशत की छूट भी मिल जाएगी। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिन्हा का कहना है कि नगर निगम सीमांतर्गत सभी आवासीय तथा अनावासीय भवनों के मालिकों को वित्तीय वर्ष 2021-22 का संपत्ति कर अक्तूबर तक 20 प्रतिशत छूट के साथ जमा किए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

यदि कोई भवन स्वामी कैश अथवा चेक के जरिए टैक्स का भुगतान नहीं करना चाहता है तो उसके पास एक और विकल्प मौजूद है। वह ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर भी टैक्स की अदायगी कर सकता है। ऐसे में घर बैठे संपत्ति कर जमा हो जाएगा। मेयर आशा शर्मा का कहना है कि हाउस टैक्स में 20 प्रतिशत की छूट का लाभ 15 अक्तूबर तक मिलेगा। लेट-लतीफ करदाताओं को छूट से वंचित रहना पड़ेगा। उधर, हाउस टैक्स की वसूली में वृद्धि करने को नगर निगम द्वारा वार्डवार शिविर भी लगाए जाएंगे। शिविर में पहुंच कर भी करदाता बकाया राशि का भुगतान कर सकेंगे। फिलहाल शनिवार एवं रविवार को पांचों जोनल कार्यालय में टैक्स जमा किए जाने को संबंधित स्टाफ की डयूटी लगा दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.