Sunday, Dec 15, 2019
domestic-stock-markets-start-cautious-trading-due-to-global-cues

वैश्विक संकेतों के कारण घरेलू शेयर बाजारों ने की कारोबार की सतर्क शुरुआत

  • Updated on 10/9/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर अनिश्चितता बढ़ने तथा विदेशी निवेशकों की जारी बिकवाली के कारण बुधवार को घरेलू शेयर बाजार ने कारोबार की सतर्क शुरुआत की। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 36.04 अंक यानी 0.10 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 37,568.02 अंक पर चल रहा था। इसी तरह निफ्टी मामूली एक अंक बढ़कर 11,127.40 अंक पर चल रहा था।

सेंसेक्स की कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, एलएंडटी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स और एचडीएफसी बैंक के शेयर 1.39 प्रतिशत तक की तेजी में चल रहे थे। हालांकि येस बैंक, एचसीएल टेक, ओएनजीसी, हीरो मोटोकॉर्प, टीसीएस, टाटा स्टील और इंफोसिस के शेयर 8.33 प्रतिशत तक की गिरावट में चल रहे थे।      सोमवार को सेंसेक्स 141.33 अंक तथा निफ्टी 48.35 अंक गिरकर बंद हुआ था।

मंगलवार को दशहरा के कारण घरेलू शेयर बाजार बंद रहे थे। अमेरिका ने चीन के साथ अगले दौर की व्यापार वार्ता से पहले, उसके 28 निकायों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। इससे निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने दशक की सबसे निम्न वैश्विक आॢथक वृद्धि दर का पूर्वानुमान जताया है।

शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सोमवार को 494.21 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी। एशियाई बाजारों में कारोबार के दौरान चीन का शंघाई कंपोजिट, हांग कांग का हैंग सेंग और जापान का निक्की गिरावट में चल रहा था। दक्षिण कोरिया का कोस्पी बढ़त में चल रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.